जी-20 शिखर सम्मेलन में उदारवादी, सत्तावादी मूल्यों के बीच टकराव

Edited By vasudha,Updated: 28 Jun, 2019 01:10 PM

conflicts between liberal authoritarian values at the g20 summit

जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे विश्व नेताओं में उन मूल्यों को लेकर टकराव देखने को मिल रहा है, जो दशकों तक इस संगठन की नींव रहे हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ ‘फाइनेंशियल टाइम्स'' ने एक साक्षात्कार किया जिसमें रूसी नेता ने...

ओसाका: जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे विश्व नेताओं में उन मूल्यों को लेकर टकराव देखने को मिल रहा है, जो दशकों तक इस संगठन की नींव रहे हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ ‘फाइनेंशियल टाइम्स' ने एक साक्षात्कार किया जिसमें रूसी नेता ने उदारवाद के बारे में कहा कि यह अब "प्रचलन'' से बाहर हो गया है।

PunjabKesari
शिखर सम्मेलन में  शी चिनफिंग से मिले ट्रम्प
यूरोपीय संघ के प्रमुख डोनाल्ड टस्क ने उनके इस बयान की तीखी आलोचना की। टस्क ने पत्रकारों से कहा कि हम यहां यूरोप के रूप में हैं और दृढ़ता एवं स्पष्टता से उदार लोकतंत्र का रक्षा करने और बढ़ावा देने आए हैं। उन्होंने कहा कि जो मुझे अप्रचलित लगता है वह निरंकुशता, व्यक्तिवाद, कुलीन वर्गों का शासन। भले ही यह कभी-कभी प्रभावी लग सकते हैं।  शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, पुतिन और अन्य नेताओं ने मुलाकत की। टस्क ने पत्रकारों से कहा कि इस तरह के बयान इस सोच की ओर इशारा करते हैं कि स्वतंत्रता प्रचलन से हट गई है, कानून का शासन प्रचलन में नहीं है और मानवाधिकार प्रचलन में नहीं है।

पुतिन ने की ट्रम्प की तारीफ 
पुतिन ने ‘फाइनेंशियल टाइम्स' ने कहा था कि उदार विचार प्रचलन में नहीं हैं। आबादी के एक बहुत बड़े हिस्से के हितों से इसका टकराव हो रहा है। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मेक्सिको से मादक पदार्थ ला रहे प्रवासियों की आवाजाही पर रोक लगाने की दिशा में कदम उठाने की तारीफ  करते हुए कहा कि उदारवाद यह निर्धारित करता है कि कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। 

PunjabKesari
दुनिया काे व्यापार युद्ध खत्म होने की उम्मीद 
चीनी राषट्रपति शी चिनफिंग और ट्रम्प के बीच होने वाली बैठक में दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच जारी व्यापार युद्ध के खत्म होने पर भी सबकी उम्मीदें बंधी हैं। वहीं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने यहां पहुंचे नेताओं को लिखे पत्र में कहा कि दुनिया ने कुछ बड़ी चुनौतियों से पार पाने में प्रगति हासिल की है, लेकिन यह प्रगति तेज नहीं है और सभी देश इसमें हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं। गुतारेस ने कहा कि कुछ अच्छी योजनाएं और दृष्टिकोण हैं, लेकिन उनपर अधिक विचार विमर्श करने के बजाय तेजी से काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि तेज और समतामूलक आर्थिक विकास किया जाना चाहिये ताकि दुनिया में हाशिये पर मौजूद लोग और पीछे न छूट जाएं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!