शपथ से पहले जो बाइडन का बड़ा ऐलान, अमेरिका को मिलेगा 1.9 ट्रिलियन डॉलर का राहत पैकज

Edited By Anil dev,Updated: 15 Jan, 2021 01:28 PM

international news punjab kesari america joe biden corona virus

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के 20 जनवरी को कार्यभार संभालने से करीब एक सप्ताह पहले बड़ा कदम उठाते हुए 1.9 ट्रिलियन डॉलर की राहत पैकेज देने की घोषणा की है। उनके इस कदम से हर अमेरिकी के खाते में सीधे 1400 डॉलर जाएंगे।

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के 20 जनवरी को कार्यभार संभालने से करीब एक सप्ताह पहले बड़ा कदम उठाते हुए 1.9 ट्रिलियन डॉलर की राहत पैकेज देने की घोषणा की है। उनके इस कदम से हर अमेरिकी के खाते में सीधे 1400 डॉलर जाएंगे। 

PunjabKesari

कोरोना से लडऩे के लिए बड़े कदम उठाने का किया था वादा
जो बाइडन ने चुनाव प्रचार के दौरान ही कोरोना से लडऩे के लिए बड़े कदम उठाने का वादा किया था। बाइडन का ऐलान उस वक्त आया है जब अमेरिका में इन दिनों हर दिन कोरोना के औसतन 2 लाख नए केस आ रहे हैं। हर दिन करीब 3 हजार से ज्यादा लोगों की जान कोरोना वायरस ले रहा है, इसके साथ ही अमेरिका में बेरोजगारी भी चरम पर पहुंचती जा रही है। इसी महीने एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 10 लाख से ज्यादा अमेरिकियों की नौकरी गई है, जिन्होंने जीवनयापन के लिए सरकार की तरफ से मिलने वाले बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन किया है। कोरोना की वजह से उपजे खराब आर्थिक हालात और लोगों तक समुचित स्वास्थ्य व्यवस्था पहुंचाने के लिए लगातार एक बड़े आर्थिक पैकेज की मांग की जा रही थी, जिससे ट्रंप प्रशासन बार बार इनकार कर रहा था, लेकिन शपथ ग्रहण से ठीक एक हफ्ते पहले जो बाइडेन ने अमेरिकी जनता को ये बड़ा तोहफा दे दिया है। 

PunjabKesari


नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर 20 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना
जो बाइडेन की नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर 20 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना है।  उन्होंने वैक्सीनेशन प्रशासन के लिए फेडरल मेडिकेड असिस्टेंस 100 प्रतिशत तक विस्तारित करने के लिए कांग्रेस के साथ काम करने की बात कही। साथ ही 30 बिलियन डॉलर आपदा राहत कोष के लिए घोषणा की। बाइडेन ने किंडरगार्टन से 12 कक्षा और उच्च शिक्षा के लिए अतिरिक्त राज्य और स्थानीय राहत संसाधन पर 170 बिलियन डॉलर मुहैया कराने के लिए कांग्रेस से कहा है। साथ ही स्कूलों को सुरक्षित तरीके से री-ओपन करने के लिए 130 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की। 


वैक्सीन पर 20 बिलियन डॉलर खर्च करेंगे बाइडन
वहीं बाइडन हर अमेरिकी को वैक्सीन लगाने के लिए 20 बिलियन डॉलर खर्च करना चाहते हैं।  बाइडन ने कहा है कि वो देश के कोने-कोने में वैक्सीन पहुंचाना चाहते हैं. वाइडन के मुताबिक देश भर में कोरोना की टेस्टिंग को भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान ही दो वैक्सीन को अमेरिका में इमरजेंसी अप्रूवल दी गई, लेकिन अब अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन में तेजी लानी होगी। 


शपथ लेने से एक सप्ताह पहले वाशिंगटन डीसी में सुरक्षा बढ़ाई गई 
नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के 20 जनवरी को कार्यभार संभालने से पहले सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के पिछले सप्ताह यूएस कैपिटल पर हमला करने के बाद संभावित खतरों को भांपते हुए वाशिंगटन के सभी प्रमुख व्यवसायिक केन्द्रों में सुरक्षा कड़ी की गई है। यहां कई ब्लॉक में अतिरिक्त बाड़ लगा दी गई। सडक़ों से कार या स्कूटर भी गायब दिखे। कोई पर्यटक भी यहां नजर नहीं आया। बस सुबह की सैर पर निकले कुछ लोग और निर्माण कार्य में लगे मजदूर यहां नजर आएं। वाशिंगटन में 20 जनवरी तक लॉकडाउन लगा है। व्हाइट हाउस से दो ब्लॉक दूर नेशनल गार्ड के वर्दीधारी कर्मी एक बस से उतर कर एक होटल में जाते दिखे। वाशिंगटन की मेयर मुरियल बाउजर ने कहा पिछले सप्ताह कैपिटल पर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के हिंसक विद्रोह ने 59वें उद्घाटन समारोह के लिए हमारे संघीय साझेदारों के साथ हमारे काम करने के तरीके को प्रभावित किया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!