दुनिया भर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, UK, सिंगापुर व नेपाल ने दिया खास संदेश

Edited By Tanuja,Updated: 22 Jun, 2023 01:49 PM

international yoga day celebrated worldwide

बुधवार को  दुनिया भर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न देशों में योग शिविर लगाए गए और भारत की...

इंटरनेशनल डेस्कः बुधवार को  दुनिया भर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न देशों में योग शिविर लगाए गए और भारत की देन योग का महत्व सांझा किया गया  दिवस। ब्रिटेन (UK), सिंगापुर व नेपाल ने अपने योग कार्यक्रमों में  खास संदेश भी दिए। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में  कोरोना काल में लगभग बाधित रहे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन एक बार फिर मंगलवार को यहां ट्राफलगर स्क्वायर पर किया गया। कोविड-19 के कारण अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रत्यक्ष रूप से आयोजन किये जाने के बजाय इसे डिजिटल माध्यम से आयोजित किया जा रहा था। प्रवासी भारतीय समुदाय के कई सदस्य और योग के प्रति उत्साही लोग दो घंटे के सत्र के लिए लंदन में ट्राफलगर स्क्वायर पर एकत्र हुए और ब्रिटेन स्थित ईशा फाउंडेशन, अयंगार योग यूके, हार्टफुलनेस मेडिटेशन और श्रीमद राजचंद्र मिशन धरमपुर (एसआरएमडी) जैसे योग संगठनों के विशेषज्ञों के बताये योग का अनुसरण किया।

 

लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित और स्थानीय मेयर द्वारा समर्थित योग-सभा की शुरुआत प्रार्थना के साथ हुई और बाद में कई आसन और प्राणायाम कराये गये। विशेषज्ञों ने प्रत्येक आसन और प्राणायाम के लाभों से उपस्थित योग अनुरागियों को परिचित कराया। ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने कहा, ‘‘योग दुनिया के लिए भारत का उपहार है और हमारे सबसे लोकप्रिय एवं स्वदेशी चीजों में से एक है। योगाभ्यास अब दुनिया  में हर जगह किया जाता है।'' अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है, और इस वर्ष का विषय ‘‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिये योग'' है। 

 

सिंगापुर में भारतीय उच्चायोग की ओर से आयोजित नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के 150 से अधिक लोगों ने भाग लिया। लिटिल इंडिया में श्री श्रीनिवास पेरुमल मंदिर में उच्चायुक्त पी. कुमारन के नेतृत्व में हुए लगभग एक घंटे के कार्यक्रम में स्वास्थ्य, प्रसन्नता और सद्भाव पर एक पुस्तक का विमोचन किया गया। उच्चायोग ने कहा, “उच्चायुक्त पी. कुमारन ने बुधवार को श्री श्रीनिवास पेरुमल मंदिर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने में सिंगापुर के भारतीय समुदाय के लोगों का नेतृत्व किया और स्वास्थ्य, प्रसन्नता और सद्भाव पर एक विशेष पुस्तक का विमोचन किया।” 

 

इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर  नेपाल के पोखरा में बुधवार को लगभग 1,000 योग उत्साही लोगों ने पारंपरिक भारतीय फिटनेस दिनचर्या को बढ़ावा देने के लिए एक विशाल योग कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में नेपाल के पर्यटन मंत्री सुदान किराती और भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव शामिल हुए।   नेपाल के गंडकी प्रांत के मुख्यमंत्री सुरेंद्र राज पांडे ने भी पोखरा रंगशाला मैदान में इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई, जिसमें योग के प्रति उत्साही लोगों की अच्छी खासी संख्या थी। नेपाल पर्यटन बोर्ड (एनटीबी) के सहयोग से काठमांडू में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित कार्यक्रम एक घंटे से अधिक समय तक चला।

 

पांडे ने कहा "प्रकृति की गोद में योग का अभ्यास करने के लिए, हम भारतीय पर्यटकों को इस शहर में आमंत्रित करते हैं। टोनी हेगन ने ठीक ही कहा है कि नेपाल जैसा सौंदर्य संभवतः कोई नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर, मैं भारतीय पर्यटकों को शहर में आमंत्रित करना चाहता हूं। हम चाहते हैं कि आप सभी पोखरा की यात्रा करें और इसकी असीम प्राकृतिक सुंदरता से मंत्रमुग्ध हों।इससे पहले मंगलवार को काठमांडू में भारतीय दूतावास ने गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी के परिसर में योग को बढ़ावा देने के लिए इसी तरह का आयोजन किया गया था। बुधवार का कार्यक्रम हिमालयी देश में योग के साथ-साथ पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए दूतावास द्वारा आयोजित किया जाने वाला लगातार दूसरा कार्यक्रम था। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने ही 2014 में संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!