मारा गया 33 करोड़ का ईनामी ISIS आंतकी सरगना

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Oct, 2017 11:47 AM

isis affiliated leaders killed in southern philippines

फिलीपींस के मारावी शहर में सेना ने आतंकी संगठन ISIS के दक्षिण-पूर्व एशिया इलाके का सरगना इस्नीलोन हैपीलोन आखिरकार मार गिराया

मनीलाः फिलीपींस के मारावी शहर में सेना ने आतंकी संगठन ISIS के दक्षिण-पूर्व एशिया इलाके का सरगना इस्नीलोन हैपीलोन आखिरकार मार गिराया । उसे साथी आतंकी सरगना उमर खय्याम मौते के साथ फिलीपींस के मारावी शहर में मौत के घाट उतारा गया। मारावी शहर पिछले चार महीने से आतंकियों के कब्जे में है और वहां पर सेना अभियान छेड़े हुए है। वहां एक हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

अमरीका की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल हैपीलोन के छिपे होने की सूचना पर सेना 23 मई को मारावी में छापा मारने गई थी, तभी उस पर हमला हो गया। इसके बाद आतंकियों ने मोर्चेबंदी करके शहर को कब्जे में ले लिया और सेना के साथ संघर्ष में नागरिकों को ढाल के रूप में इस्तेमाल करने लगे।

 इस मुस्लिम बहुल शहर के सीमावर्ती इलाकों के करीब 4 लाख लोगों ने भागकर खुद को बचाया। सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार आईएस प्रमुख अल-बगदादी के खिलाफत आंदोलन में हैपीलोन की प्रमुख भूमिका थी। वह संगठन का विस्तार करने के इरादे से ही ईराक-सीरिया से फिलीपींस आया था।

फिलीपींस के रक्षा मंत्री डेल्फिन लोरेंजाना ने बताया है कि मारे गए दोनों आतंकी सरगनाओं के शव सेना ने बरामद कर लिए हैं। 51 वर्षीय हैपीलोन पर अमरीका ने 50 लाख डॉलर (करीब 33 करोड़ रुपए) का इनाम घोषित कर रखा था। वह शुरुआत में अबू सैयाफ नाम की आतंकी तंजीम से जुड़ा था, लेकिन बाद में उसने अपना दायरा बढ़ा लिया, जबकि उमर खय्याम अपने भाई के साथ मिलकर आतंकी गतिविधियां चलाता था। दोनों के शव डीएनए टेस्ट के लिए भेज दिए गए हैं।

लोरेंजाना ने दावा किया कि अब चंद रोज में ही मारावी शहर पर फिर कब्जा कर लिया जाएगा। हैपीलोन के बाद बाकी बचे आतंकियों को भी खत्म किया जाएगा। रक्षा मंत्री ने बताया कि मारावी में सेना मलेशिया के आतंकी सरगना महमूद अहमद की भी तलाश कर रही है। सुराग मिला है कि वह भी मारावी में रहकर सेना के साथ संघर्ष को दिशा दे रहा है।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!