पाकिस्तान एयरलाइंस का फरमान- रमजान में ड्यूटी दौरान रोजा न रखें पायलट और चालक दल

Edited By Tanuja,Updated: 14 Mar, 2024 05:07 PM

pia instructs pilots crew against flying while fasting in ramadan

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA) ने अपने पायलट और चालक दल के सदस्यों से कहा है कि वह रमजान के महीने में ड्यूटी के दौरान रोजा

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA) ने रमजान को लेकर  अपने पायलट और चालक दल के सदस्यों के लिए नया फरमान जारी किया है। PIA ने कहा है कि पायलट और चालक दल रमजान के महीने में ड्यूटी के दौरान रोजा न रखें। पायलट और चालक दल ने इसके पीछे चिकित्सा परामर्श का हवाला देते हुए कहा है कि रोजा (व्रत) रखने से व्यक्ति को निर्जलीकरण, आलस्य और नींद की समस्या का सामना करना पड़ता है। कॉरपोरेट सुरक्षा प्रबंधन और चालक दल चिकित्सा केंद्र दोनों ने ही सिफारिश की है कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के पायलट और चालक दल के सदस्यों को उड़ान के दौरान रोजा नहीं रखना चाहिए।

 

PIA के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘इन सिफारिशों के आधार पर PIA के शीर्ष प्रबंधन ने तत्काल प्रभाव से पायलट और चालक दल के सदस्यों को अनुपालन आदेश जारी किए हैं।'' इन सिफारिशों के हवाले से पायलट और चालक दल के सदस्यों से कहा गया कि जब वे अंतरराष्ट्रीय या घरेलू उड़ानों के लिए ड्यूटी पर हों तो रोजा न रखें। विमान जांच बोर्ड की एक टीम ने मई 2020 में कराची हवाई अड्डे के पास एक रिहायशी सोसाइटी के भीड़ भरे इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान की दुर्घटना पर पिछले महीने अपने निष्कर्ष जारी किए थे।

 

बोर्ड ने इस हादसे के लिए मानवीय त्रुटियों को जिम्मेदार ठहराया है। रिपोर्ट में PIA और नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को इस बात के लिए भी जिम्मेदार ठहराया गया है कि ड्यूटी के दौरान पायलट को रमजान के महीने में रोजा रखना चाहिए या नहीं, इस संबंध में स्पष्ट नियम नहीं हैं।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!