36,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरने के बाद दोनों पायलट नूडल्स खाकर 30 मिनट तक सोए रहे, प्लेन में सवार थे 153 यात्री

Edited By Anu Malhotra,Updated: 11 Mar, 2024 10:39 AM

pilot co pilot fall asleep for 28 minutes plane

विमान हादसा एक ऐसा खतरनाक हादसा जिसमें किसी की जान नहीं बच पाती। पायलट की जरा सी लापरवाही से विमान में सवार सैकंड़ों लोगों की जान एक ही झटके में जा सकती है। एक ऐसा ही डरा देने वाला वाक्य उस समय सामने आया जब एक विमान के दोनों पायलट विमान में करीब 30...

नेशनल डेस्क:  विमान हादसा एक ऐसा खतरनाक हादसा जिसमें किसी की जान नहीं बच पाती। पायलट की जरा सी लापरवाही से विमान में सवार सैकंड़ों लोगों की जान एक ही झटके में जा सकती है। एक ऐसा ही डरा देने वाला वाक्य उस समय सामने आया जब एक विमान के दोनों पायलट विमान में करीब 30 मिनट तक सोए रहे। 

सरकारी एजेंसी, राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति (KNKT) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया में एक विमान अपने मार्ग से भटक गया दरअसल, विमान के दोनों पायलट 28 मिनट तक सो गए थे जिसे विमान अपना रास्ता ही खो बैठा।

इंडोनेशिया परिवहन मंत्रालय 25 जनवरी को हुई घटना की जांच शुरू करेगा। KNKT की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, बाटिक एयर BTK6723 के पायलट और सह-पायलट दोनों दक्षिणपूर्व सुलावेसी प्रांत के केंदरी से इंडोनेशियाई राजधानी जकार्ता की उड़ान के दौरान सो गए। हालांकि, उड़ान के दौरान विमान में सवार 153 यात्रियों और चार फ्लाइट अटेंडेंट में से कोई भी घायल नहीं हुआ और विमान को भी कोई नुकसान नहीं हुआ।

KNKT की रिपोर्ट के मुताबिक, विमान को जकार्ता से केंडेरी जाना था और फिर वापस आना था। 25 जनवरी को जकार्ता में उड़ान की तैयारी के दौरान, सह-पायलट ने अपने पायलट को सूचित किया था कि उसे "ठीक से आराम" नहीं मिला है। विमान के 36,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरने के बाद, पायलट ने सह-पायलट को आराम करने के लिए कहा, और वह कॉकपिट के अंदर "लगभग 30 मिनट" तक सोया। सह-पायलट (जिसे सेकेंड-इन-कमांड पायलट के रूप में भी जाना जाता है) विमान केंडेरी में उतरने से पहले जाग गया। पारगमन के दौरान, दोनों पायलटों ने "कॉकपिट में इंस्टेंट नूडल कप" खाया।

BTK6723 विमान केंडेरी से प्रस्थान करने और एक ऊंचाई पर पहुंचने के बाद, पायलट (जिसे पायलट-इन-कमांड भी कहा जाता है) ने सह-पायलट से सोने की अनुमति मांगी, जो उसे दे दी गई। कुछ सेकंड बाद, पायलट सो गया और सह-पायलट ने 'पायलट मॉनिटरिंग (पीएम)' के रूप में कार्यभार संभाला।

PunjabKesari

हालांकि, पायलट कुछ देर बाद उठा और पूछा कि क्या सह-पायलट कुछ आराम करना चाहता है। सह-पायलट के मना करने पर पायलट सोता रहा।केएनकेटी की रिपोर्ट के अनुसार, उड़ान के लगभग 90 मिनट बाद, जब पायलट सो रहा था, और सह-पायलट 'पायलट उड़ान' और 'पायलट निगरानी' दोनों के रूप में कार्य कर रहा था, वहीं सह-पायलट की भी सो गया।

सह-पायलट से अंतिम रिकॉर्ड किए गए प्रसारण के लगभग 12 मिनट बाद, जकार्ता क्षेत्र नियंत्रण केंद्र (एसीसी) ने BTK6723 पायलटों से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उनकी ओर से कोई जवाब नहीं आया। जकार्ता एसीसी ने अन्य पायलटों से भी बाटिक एयर पायलटों को बुलाया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

लगभग 28 मिनट बाद, पायलट जागा और उसे पता चला कि "विमान सही उड़ान पथ पर नहीं था"। इस बिंदु पर, उन्होंने सह-पायलट को जगाया, और एसीसी को बताया कि उड़ान में "रेडियो संचार समस्या" का अनुभव हुआ था जिसे हल कर लिया गया था। इसके बाद फ्लाइट को जकार्ता में सुरक्षित उतार लिया गया।

हाल ही में पिता बना था पायलट, जिस वजह से रात को जागना पड़ता था

केएनकेटी रिपोर्ट ने पायलटों के नाम का खुलासा नहीं किया, लेकिन पायलट की पहचान 32 वर्षीय और सह-पायलट की पहचान 28 वर्षीय के रूप में की गई - दोनों इंडोनेशियाई पुरुष है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सह-पायलट के एक महीने के जुड़वां बच्चे थे और "अपनी पत्नी को बच्चों की देखभाल में मदद करने के लिए कई बार जागना पड़ता था"।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!