खतरनाक मोड़ पर रूस-यूक्रेन युद्ध, अब सबसे बड़े हवाई हमले की तैयारी में पुतिन

Edited By Tanuja,Updated: 25 Mar, 2024 11:18 AM

russian airforce prepares for possibly the largest attack in 2yrs

रूस-यूक्रेन युद्ध खतरनाक मोड़ पर पहुंचता दिख रहा है। इस युद्ध को शुरू हुए एक साल से ज्यादा हो गया है, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं

इंटरनेशनल डेस्कः रूस-यूक्रेन युद्ध खतरनाक मोड़ पर पहुंचता दिख रहा है। इस युद्ध को शुरू हुए एक साल से ज्यादा हो गया है, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकल सका है। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, रूस इस समय एक खतरनाक हमले की तैयारी कर रहा है जो संभवतः पूरे यूक्रेन युद्ध का सबसे बड़ा बमबारी अभियान होगा। कथित तौर पर 26 बमवर्षक विमान उड़ान भरने और यूक्रेन में X-101 और KH-22 मिसाइलों के साथ लक्ष्य पर हमला करने की तैयारी कर रहे हैं। पुतिन की इस योजना के सामने आने से अन्य देशों की चिंता बढ़ गई है। 

PunjabKesari

बता दें कि रूस ने फरवरी 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद तीन दिन पहले शुक्रवार को यूक्रेनी ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर अब तक का सबसे बड़ा मिसाइल और ड्रोन हमला किया था। इस हमले को लेकर कीव ने कहा था कि यू्क्रेन ने देश के सबसे बड़े बांध पर हमला किया है, जिससे कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट हो गया है। कीव ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने 88 मिसाइलें और 63 ड्रोन दागे, जिनमें से क्रमशः 37 और 55 को मार गिराया गया।

PunjabKesari

 

 

यूक्रेनी वायु सेनाने कहा कि हाइपरसोनिक और बैलिस्टिक मिसाइलों के व्यापक उपयोग के दौरान उसे मार गिराना कठिन है। इससे पहले  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बताया था कि रूस के किए आक्रमण के कारण अब तक 30 हजार से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने  घायलों की संख्या नहीं बताई क्योंकि उनको खतरा है कि इससे रूसी सेना को योजना बनाने में मदद मिलेगी। अगस्त 2023 में अमेरिका के अधिकारियों ने अनुमान लगाया था कि क़रीब 70 हज़ार यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं और एक लाख 20 हजार से ज्दाया घायल हैं।

PunjabKesari

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!