टेस्ला को उठाना पड़ा बड़ा कदम, अमेरिका में 2.2 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहनों को किया रिकॉल

Edited By Parminder Kaur,Updated: 02 Feb, 2024 05:59 PM

tesla recalls nearly all its us vehicles in largest ever such move

टेस्ला ने संयुक्त राज्य अमेरिका में 2.2 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहनों को वापिस बुलाया है। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) का कहना है कि इन इलेक्ट्रिक वाहनों को वार्निंग लाइट के गलत फॉन्ट साइज के कारण वापस बुलाया गया, जिससे दुर्घटना का...

ऑटो डेस्क. टेस्ला ने संयुक्त राज्य अमेरिका में 2.2 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहनों को वापिस बुलाया है। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) का कहना है कि इन इलेक्ट्रिक वाहनों को वार्निंग लाइट के गलत फॉन्ट साइज के कारण वापस बुलाया गया, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। 

PunjabKesari
यह दो महीने पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में टेस्ला द्वारा वापस बुलाए गए 2.03 मिलियन वाहनों से अधिक है। अपने ऑटोपायलट उन्नत ड्राइवर-सहायता प्रणाली में नए सुरक्षा उपाय स्थापित करने के लिए यह उस समय का सबसे बड़ा कदम है। टेस्ला अपनी स्वायत्त ड्राइविंग सहायता के लिए NHTSA की जांच के दायरे में है, जिसका उद्देश्य कारों को अपनी लेन के भीतर स्वचालित रूप से चलाने, तेज करने और ब्रेक लगाने में सक्षम बनाना है।

PunjabKesari
NHTSA ने कहा कि नवीनतम रिकॉल में टेस्ला के विभिन्न मॉडलों के वाहन शामिल हैं, जिनमें मॉडल एस, मॉडल एक्स, 2017-2023 मॉडल 3, मॉडल वाई और 2024 साइबरट्रक वाहन शामिल हैं। छोटे फ़ॉन्ट आकार वाली चेतावनी लाइटें उपकरण पैनल पर महत्वपूर्ण सुरक्षा जानकारी को पढ़ना मुश्किल बना सकती हैं, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है।"


टेस्ला ने समस्या को ठीक करने के लिए एक ओवर-द-एयर सॉफ़्टवेयर अपडेट निःशुल्क जारी करना शुरू कर दिया है। रिकॉल रिपोर्ट के अनुसार, यह उपाय ब्रेक, पार्क और एंटीलॉक ब्रेक सिस्टम (एबीएस) दृश्य चेतावनी संकेतकों के अक्षर फ़ॉन्ट आकार को बढ़ाता है। टेस्ला के नए इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक, साइबरट्रक को उत्पादन इकाइयों के लिए समस्या को ठीक करने के लिए एक सॉफ्टवेयर अपडेट मिलना शुरू हो गया है।


बता दें इससे पहले टेस्ला ने पिछले साल दिसंबर में 20 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिकॉल किया था। इस रिकॉल के पीछे का कारण ऑटोपायलट सिस्टम में आई खराबी को ठीक करना है। ऑटोपायलट एक ऐसा सिस्टम है, जो ड्राइवर को सड़क और ट्रैफिक की स्थिति को लेकर सचेत करता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!