G20 summit: पत्रकार खशोगी की हत्या को लेकर ‘‘गुस्से' में ट्रंप

Edited By Tanuja,Updated: 29 Jun, 2019 02:34 PM

trump says saudi crown prince doing spectacular job

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को सऊदी अरब के वली अहद...

ओसाकाः जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वह सऊदी अरब के पत्रकार की हत्या को लेकर गुस्से में हैं। सऊदी अरब के युवराज के साथ मुलाकात के दौरान क्या उन्होंने यह मुद्दा उठाया, यह पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा कि किसी ने भी शहजादे मोहम्मद बिन सलमान पर “सीधे तौर पर उंगली नहीं उठाई है।”

PunjabKesari

ट्रंप ने की युवराज की तारीफ
ट्रंप ने शक्तिशाली वली अहद को अपना मित्र बताते हुए कहा, ‘‘आपने बेहतरीन काम किया है।'' अमेरिका के असंतुष्ट सऊदी लेखक जमाल खशोगी की पिछले साल इस्तांबुल में राज्य के वाणिज्य दूतावास में हत्या के बाद शहजादे पर अंतरराष्ट्रीय दबाव था। इस मुद्दे को उनके समकक्ष उठाने के पत्रकारों के सवाल को ट्रंप ने टाल दिया।  कई पत्रकारों ने उनसे पूछा कि क्या वह सलमान के साथ खशोगी का मुद्दा उठाएंगे तो ट्रंप ने उन प्रश्नों को नकार दिया और थोड़ा चिढे़ हुए दिखे।

PunjabKesari

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में ब्यूनस आयर्स में आयोजित पिछले जी-20 सम्मेलन के दौरान वाइट हाउस ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के कारण ट्रंप और सलमान की बैठक आयोजित नहीं करवाने का निर्णय लिया था।  जमाल की हत्या कथित रूप से क्राउन प्रिंस के एक करीबी समेत कुछ सऊदी एजेंटों के समूह ने की थी। ब्यूनस आयर्स में पूर्व अधिवेशन के दौरान हालांकि ट्रंप और सलमान के बीच संक्षिप्त वार्ता हुई थी और सऊदी से अमेरिका के रिश्ते सामान्य हो गए थे।  

PunjabKesari
गौरतलब है कि  अमेरिकी नागरिक खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार थे और अपने देश की सरकार के विरोधी थे। 2 अक्टूबर 2018 को तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में उनकी हत्या कर दी गई थी। वाइट हाउस के अनुसार, ‘ओसाका में अपनी बैठक के दौरान ट्रंप और सलमान ने मध्य एशिया और वैश्विक तेल बाजारों में स्थिरता सुनिश्चित करने तथा ईरान के बढ़ते खतरे के साथ-साथ दोनों देशों के बीच बढ़े व्यापार और निवेश पर भी चर्चा की।’ बैठक में क्राउन प्रिंस ने भी अमेरिका में राजनीतिक और आर्थिक उपलब्धियों के लिए ट्रंप की प्रशंसा की और दोनों देशों की सुरक्षा तथा रोजगार सृजन के लिए उनके साथ काम करने की उम्मीद जताई। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!