अमरीका का सबसे शक्तिशाली बम, एक बम की कीमत 1.60 करोड़ डॉलर

Edited By ,Updated: 14 Apr, 2017 11:57 AM

us afghanistan is bomb russia father of all bombs

अमरीका ने गुरुवार(13 अप्रैल) को अफगानिस्तान में आतंकी संगठन आई.एस के ठिकानों पर हमला करते हुए अबतक का सबसे बड़ा गैर परमाणु बम गिराया...

वॉशिंगटन: अमरीका ने गुरुवार(13 अप्रैल) को अफगानिस्तान में आतंकी संगठन आई.एस के ठिकानों पर हमला करते हुए अबतक का सबसे बड़ा गैर परमाणु बम गिराया। दावा किया जा रहा है कि इस हमले में सैकड़ों आईएस आतंकियों की मौत हुई है। हालांकि कोई आधिकारिक आंकड़ा अब सामने नहीं आया है।


पेंटागन के हवाले से कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट के परिसर में यह बम गिराया गया है। एक बयान में कहा गया है कि यह हमला स्थानीय समय के अनुसार शाम करीब 7 बजे किया गया।पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टंप ने बताया कि इस बम का इस्तेमाल पहली बार किया गया है। यह अमरीका का सबसे शक्तिशाली बम है और एक बम की कीमत 1.60 करोड़ डॉलर है। इस विध्वंसक बम से भारी तबाही होती है।


सैन्य सूत्रों ने बताया कि यह बमबारी पूर्वी अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत के अचिन जिले में की गई है। यह इलाका पाकिस्तान से लगता हुआ है। सूत्रों के मुताबिक इस्लामिक स्टेट के आतंकी इस इलाके में कई गुफाओं में रहते हैं। एयर फोर्स के स्पेशल ऑपरेशन कमांड ने एयर फोर्स के विशेष विमान एमसी-130 से इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

 

‘सब बमों की मां’ के नाम से जाना जाता है ये बम
अमरीका ने अफगानिस्तान में हमले के लिए GBU-43 बम का प्रयोग किया है। जिसको ‘मदर ऑफ ऑल बम’ या ‘सब बमों की मां’ का नाम दिया गया। हमले के बाद अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में बम गिराए जाने की अनुमति दी थी। बता दें कि इस बम का वजन 9797 किलो था और इसमें 11 टन बारूद भरा हुआ था। 


ऐसा है जीबीयू-43/बी बम
'मदर ऑफ ऑल बम' (एमओएबी)के नाम से जाने वाले इस बम में 9797 किलो विस्फोटक सामग्री रहती है । ये बम 30 फीट लंबा, 40 इंच चौड़ा और 1.6 किमी के दायरे में तबाही मचा सकता है। इससे 11 टन टीएनटी के बराबर विध्वंस हो सकता है। इस बम से जमीन पर गिरने से 300 मीटर तक गहरा गढ्डा हो जाता है। जीपीएस से लैस इस बम से निशाना चूकने की कोई गुंजाइश नहीं रहती।


रूस के पास बमों का बाप 
जीबीयू-43 नाम के इस मैसिव आर्डिनेंस एयर ब्लास्ट (एमओएबी) बम का परीक्षण 2003 में किया गया था। इस बम को यूएस मिलिट्री के अल्बर्ट वेईमोर्ट्स ने बनाया था। जिस बम को लेकर दुनिया में चर्चा है वो भले ही मदर ऑफ ऑल बम कहा जा रहा हो लेकिन रूस के पास बमों का बाप रखा हुआ है। इस बम का नाम रूस ने फादर ऑफ ऑल बॉम्ब रखा है। उस बम की ताकत एमओएबी से चार गुना ज्यादा है जो 1 हजार फीट तक अपना असर छोड़ता है और इसके फटने से करीब 44 टन टीएनटी बारूद फटता है। अमरीका द्वारा एमओएबी के निर्माण के बाद वर्ष 2007 में रूस ने 'फादर ऑफ ऑल बम्ब्स' को विकसित किया था। यह मदर ऑफ ऑल बम से चार गुना शक्तिशाली था। यह भी गैर परमाणु बम है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!