अमरीकी युवाओं को नशेड़ी बनाकर अर्थव्यवस्था को कमजोर करना चाहता है चीन !

Edited By rajesh kumar,Updated: 18 May, 2023 01:10 PM

china wants to weaken the economy by making american youth drug addicts

अमरीका में चीन और मैक्सिको से होकर पहुंचने वाला घातक फेंटेनाइल ड्रग अमरीकी युवा पीढ़ी पर कहर ढा रहा है। बीते साल की बात करें तो अमरीका में फेंटेनाइल की ओवरडोज से अगस्त तक 12 महीनों में 108,000 लोगों  की मौत हो चुकी थी, मरने वालों में किशोरों और...

जालंधर (इंट): अमरीका में चीन और मैक्सिको से होकर पहुंचने वाला घातक फेंटेनाइल ड्रग अमरीकी युवा पीढ़ी पर कहर ढा रहा है। बीते साल की बात करें तो अमरीका में फेंटेनाइल की ओवरडोज से अगस्त तक 12 महीनों में 108,000 लोगों  की मौत हो चुकी थी, मरने वालों में किशोरों और युवाओं की संख्या सर्वाधिक है और यह सिलसिला अभी भी जारी है। फेंटानाइल की ज्यादातर खेप अवैध तरीके से चीन से होते हुए मैक्सिको बॉर्डर से आती है। यू.एस. ड्रग एनफोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन (डी.ई.ए.) आरोप लगा चुका है कि चीन में अवैध तरीके से सिंथेटिक ड्रग तैयार हो रहा है, जो साजिश की तरह अमरीका में भेजा जाता है ताकि युवा नशे की लत में पड़ जाएं और अर्थव्यवस्था चरमरा जाए। हालांकि अब इस मुद्दे को लेकर चीन, मैक्सिको और अमरीका आरोपों और प्रत्यारोपों में उलझते हुए नजर आ रहे हैं।

तीनों देशों में कौन कितना जिम्मेदार
तीनों देशों के संबंधों की ड्रग्स तस्करी को लेकर बात करें तो इसमें स्पष्ट नहीं है कि तीनों में कौन कितना जिम्मेदार है। चूंकि 2018 और 2021 के बीच फेंटेनाइल की तस्करी के लिए दोषी ठहराए गए अधिकांश लोग अमरीकी नागरिक थे, हालांकि तस्करी के लिए चीन  मैक्सिकन्स को जिम्मेदार ठहराया आया है।

बताया जाता है कि अमरीका में ओवरडोज से मरे लोगों की संख्या  वियतनाम, कोरिया, इराक और अफगानिस्तान में संयुक्त रूप से युद्ध लड़ते हुए मारे गए अमरीकियों की संख्या से बहुत अधिक है। अमरीका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का डाटा चौंकाने वाला है। उसके मुताबिक ड्रग ओवरडोज लेने वालों में 10 से 18 साल तक के युवा ज्यादा हैं। 

यहां तक कि 2019 के  बाद अगले दो साल में ड्रग्स लेने वाले युवा व किशोरों में 109 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। अक्टूबर और मार्च के बीच लगभग 14,000 पाउंड फेंटानाइल जब्त किया गया था। 

मैक्सिको चीन पर लगा रहा है आरोप
हाल ही में मैक्सिको ने चीन को एशियाई देशों से मैक्सिकन ड्रग कार्टेल को अवैध फेंटेनाइल शिपमेंट के सबूत देने का दावा किया है। मैक्सिकन राष्ट्रपति  एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने कहा कि हाल ही में चीन से मैक्सिको पहुंचे एक कंटेनर में सिंथेटिक ओपिओइड पाया गया था, जो संयुक्त राज्य अमरीका में हर दिन सैकड़ों मौतों के लिए जिम्मेदार था।

लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि हमने मार्च में अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग को फेंटेनाइल प्रवाह को रोकने में मदद करने के लिए लिखा था। जबकि चीन के विदेश मंत्रालय ने जवाब में कहा कि दोनों देशों के बीच कोई अवैध फेंटेनाइल की तस्करी नहीं हुई थी।

तनाव के कारण चीन नहीं कर रहा है सहयोग
यू.एस. ड्रग एनफोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन (डी.ई.ए.) के अनुसार आपराधिक समूह चीन से मैक्सिको में रसायनों का निर्यात करते हैं, जहां उनका उपयोग अमरीकी सीमा के पार तस्करी करने वाले फेंटेनल के उत्पादन के लिए करते हैं। मेक्सिको ने इस बात से इंकार किया है कि फेंटेनाइल उसके क्षेत्र में निर्मित होता है।

ट्रंप प्रशासन ने 2019 में फेंटेनाइल के अवैध उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए शी जिनपिंग की सफलतापूर्वक पैरवी की थी। इस दौरान चीन से अमरीका तक दवा की बिक्री लगभग रुक गई, लेकिन इसके बजाय मैक्सिको के माध्यम से शिपमेंट को रूट किया गया। जैसे ही चीन और अमरीका के बीच तनाव बढ़ा, चीनी अधिकारियों ने दवाओं पर सहयोग करना बंद कर दिया।

फेंटानाइल  की ओवरडोज कुछ क्षणों ले लेती है जान
यू.एस. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक ये सिंथेटिक ओपिआइड है। यह वह केमिकल है जो दिमाग के खास हिस्से पर काम करते हुए दर्द को मैनेज करने में मदद करता है। मॉर्फिन से लेकर कई ऐसे ओपिऑइड्स हैं, जो गंभीर दर्द से जूझते मरीजों को या सर्जरी के बाद दर्द का अहसास कम करने के लिए दिए जाते हैं। 

फेंटानिल सिंथेटिक ड्रग है क्योंकि वो लैब में बनाया जाता है। ये मॉर्फिन से 100 गुना ज्यादा स्ट्रांग है, जबकि हेरोइन जैसे खतरनाक ड्रग से भी 50 गुना ज्यादा तेज होता है। इसकी पेंसिल की नोंक बराबर भी मात्रा जानलेवा है। ओवरडोज के बाद मौत में कई घंटे या दिन नहीं लगते, बल्कि कुछ मिनटों के भीतर इंसान खत्म हो जाता है।

अमरीका में युवाओं आसानी से मिलती है ड्रग
अमरीकन युवा डॉक्टर की फेक पर्चियां बनाकर या ब्लैक में इसे खरीद रहे हैं। डार्क वेब पर भी ड्रग्स आसानी से मिल जाते हैं। अमरीका में फेंटानाइल फिलहाल दो रूपों लिक्विड और पाउडर के रूप में मिल रहा है। युवा ज्यादातर पाउडर खरीद रहे हैं क्योंकि इसे दूसरे ड्रग्स के साथ मिलाना आसान होता है। अगर मात्रा मिलाने में जरा भी चूक हो जाए तो  इससे तैयार नशा और ज्यादा घातक होता है।

पेनकिलर के तौर पर भी इसे कैंसर की सर्जरी या किसी भी बड़ी सर्जरी के बाद संतुलित मात्रा में दिया जाता है। डॉक्टर पर्ची पर ये भी लिखते हैं कि कितने दिनों बाद इस पर्ची को एक्सपायर मान लिया जाए। ये इसलिए क्योंकि ड्रग एडिक्ट पर्ची को ही फोटोशॉप करके नई तारीख डालकर दवा न खरीद लें, हालांकि पूरी एहतियात के बाद भी ये हो रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!