दो भाइयों की जोड़ी की तरह थी महेश भूपति के साथ मेरी साझेदारी : पेस

Edited By PTI News Agency,Updated: 25 Sep, 2021 10:21 AM

pti maharashtra story

मुंबई, 24 सितंबर (भाषा) टेनिस स्टार लिएंडर पेस का कहना है कि कई साल पहले उन्होंने महेश भूपति से पूछा था, ‘‘क्या आप विम्बलडन जीतना चाहेंगे?’’ और इसके बाद दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के बीच जो साझेदारी हुई उसने टेनिस की दुनिया में भारत का गौरव...

मुंबई, 24 सितंबर (भाषा) टेनिस स्टार लिएंडर पेस का कहना है कि कई साल पहले उन्होंने महेश भूपति से पूछा था, ‘‘क्या आप विम्बलडन जीतना चाहेंगे?’’ और इसके बाद दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के बीच जो साझेदारी हुई उसने टेनिस की दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाया और पेस-भूपति की इस जोड़ी ने प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम खिताब विम्बलडन समेत कई ट्रॉफियां अपने नाम कीं। टेनिस कोर्ट पर दोनों खिलाड़ी हमेशा इस तरह खेले, जैसे दो भाई खेल रहे हों। पेस-भूपति की इस जोड़ी ने 1999 में विम्बलडन टूर्नामेंट का युगल खिताब जीतकर इतिहास रच दिया था। टेनिस के दोनों महान खिलाड़ियों की दोस्ती और जीवन पर बनी वेब सीरीज़ ‘‘ ब्रेक प्वाइंट’’ जी5 पर रिलीज के लिए तैयार है। इसका निर्देशन फिल्मकार पति-पत्नी नितेश तिवारी और अश्विनी अय्यर तिवारी ने किया है।
पेस का कहना है कि इस वेब सीरीज के जरिए दर्शकों को दोनों खिलाड़ियों के करियर के अलावा असल जिंदगी को काफी नजदीक से देखना का मौका मिलेगा। पेस ने पीटीआई-भाषा को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा, ‘‘ टेनिस कोर्ट पर हम हमेशा दो भाइयों की तरह खेले। 'ब्रेक प्वाइंट' के जरिए आपको दो युवा भारतीय खिलाड़ियों के करियर की यात्रा देखने को मिलेगी। इस सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे हमने टेनिस की दुनिया में नाम कमाया, विम्बलडन का खिताब जीता और टेनिस में दुनिया की नंबर एक जोड़ी बने।’’ एक समय देश में खेलों के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बनाने वाली पेस-भूपति की जोड़ी को ‘‘इंडियन एक्सप्रेस’’ के नाम से भी जाना जाता था। पेस और भूपति 1994 से 2006 के बीच लगातार साथ खेले और कई प्रतिष्ठित टेनिस टूर्नामेंट जीते। इसके बाद यह जोड़ी दूसरी बार 2008 से 2011 के बीच भी टेनिस कोर्ट पर दिखाई दी और कई बार देश का प्रतिनिधित्व किया।
पेस-भूपति की जोड़ी ने 1999 में प्रतिष्ठित विंबलडन का खिताब जीतने के अलावा 1999 और 2001 में दो बार फ्रेंच ओपन का युगल खिताब भी अपने नाम किया था।
पेस ने कहा कि इस वेब सीरीज के जरिए वह महेश भूपति के साथ खेले गए कई ग्रैंड स्लैम और ओलंपिक के मैचों के उन यादगार क्षणों को दोबारा महसूस कर सके। पेस ने भूपति के साथ रिश्तों में आए उतार-चढ़ाव को लेकर भी बात की।
दिग्गज टेनिस खिलाड़ी पेस ने कहा, ‘‘ अपने करियर में मेरी पसंदीदा यादों में से एक है जब मैं और महेश श्रीलंका में एशियाई चैंपियनशिप में खेल रहे थे। उस समय मैं 16 साल का था, और महेश 15 साल का था। इसीलिए, जब मैंने महेश को देखा, तो मुझे लगा कि हम एक साथ विम्बलडन जीत सकते हैं और हम दुनिया की नंबर एक जोड़ी भी बन सकते हैं। मैंने महेश को करीब 15 मिनट तक खेलते हुए देखा और जब वह कोर्ट से वापस आया तो हमने हाथ मिलाया। उस समय उसके चेहरे पर एक मुस्कान थी। मैंने महेश को अपना परिचय दिया और महेश ने कहा कि वह मुझे जानते हैं। मैंने तब महेश का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि क्या आप विम्बलडन जीतना चाहते हैं? महेश इस पर हंसने लगे और इसके बाद जो हुआ वह इतिहास बन गया।’’ वर्ष 1996 के अटलांटा ओलंपिक में टेनिस की एकल प्रतियोगिता में देश के लिए कांस्य पदक जीतने वाले पेस ने उन क्षणों को अपने दिल के बेहद करीब बताते हुए करियर के सर्वश्रेष्ठ पलों में से एक बताया।
पेस ने महेश के बारे में कहा, ‘‘वह हमेशा से ही अपने सपनों में विश्वास करते थे और और उन्हें सच करने के लिए कड़ी मेहनत करते थे। मुझे लगता है कि हमने एक साथ जो हासिल किया है उसने कुछ विश्व रिकॉर्ड भी बनाए हैं क्योंकि हम डेविस कप में लगातार 24 मैचों में अपराजित रहे हैं, हमने एक साथ कई ओलंपिक खेले। हम विश्व की नंबर एक जोड़ी भी रहे। इसीलिए मैं महेश द्वारा की गयी कड़ी मेहनत का सम्मान करता हूं।’’ 'ब्रेक प्वाइंट' एक अक्टूबर से जी 5 पर प्रसारित होगी।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!