होंठों का कालापन दूर करने के आसान और असरदार तरीके (PICS)

Edited By ,Updated: 14 Nov, 2015 01:44 PM

easy and effective way to remove the darkened lips

होंठ चेहरे का सबसे सैक्सी हिस्सा है लड़कियां इन्हें खूबसूरत बनाने के लिए लिपस्टिक, लिपबाम, माश्चराइजर और न जाने कौन -कौन सी चीजों का इस्तेमाल करती हैं

होंठ चेहरे का सबसे सैक्सी हिस्सा है लड़कियां इन्हें खूबसूरत बनाने के लिए लिपस्टिक, लिपबाम, माश्चराइजर और न जाने कौन -कौन सी चीजों का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कई बार इन उत्पादों को लगाने से होंठों में कालापन आ जाता है। वैसे सर्दियों में होंठों के फटने या कालेपन की समस्या ज्यादा सुनने को मिलती है।

अगर आप भी अपने होंठों के फटने या कालेपन से परेशान हैं तो इन प्राकृतिक उपायों को अपनाकर अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कोको बटर

दो बड़े चम्मच कोको बटर और आधा चम्मच मधु वैक्स लीजिए। उबलते पानी वैक्स डालकर पिघला लें और बाद में इसमें कोको बटर मिलाए। अब इस मिश्रण को ठंडा करके ब्रश की मदद से होंठों पर लगाइए। ऐसा करने से होंठों का कालापन तो दूर होगा साथ ही में होंठ मुलायम भी होंगे।

 मलाई

होंठों का रूखापन दूर करने के लिए थोड़ी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होंठों की मालिश करें। कुछ दिनों बाद आपको अपने होंठ गुलाबी और मुलायम लगने लगेंगे।

गुलाब की पंखुडियां

होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडि़यां बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके नियमित इस्‍तेमाल से होठों का रंग हल्‍का गुलाबी और चमकदार हो जाएगा। इसके लिए गुलाब की पंखुडियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इस घोल को रोज रात को सोते समय अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं और सुबह धो लें।

नींबू

क्‍या आप जानते है होंठों को कालापन नींबू से भी दूर हो सकता है। इसके लिए आप  नींबू के रस को अपने होठों पर सुबह और शाम रगड़ें।

केसर

होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्‍तेमाल से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं।

चुकंदर

चुकंदर को ब्‍लड बनाने वाली मशीन भी कहा जाता है। यह होंठों के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से होठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं।

शहद

शहद के इस्‍तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके होंठ चमकदार और मुलायम हो जाते हैं। अपनी उंगली पर थोड़ा सा शहद रखकर मलें या फिर शहद में थोड़ा सा सुहागा मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा एक दिन में 2 बार करें।

अंडे की जर्दी

अंडा खाना आपकी सेहत के लिए तो अच्‍छा होता ही हैं, लेकिन क्‍या आप जानते है यह होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक होता है। होंठों पर अंडे की जर्दी का लेप लगाने से होंठों की लालिमा बरकरार रहती है।

जैतून का तेल

अगर होंठ बहुत ज्यादा ही फट चुके हैं और कालापन काफी आ गया है तो जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में 3 या 4 बार होंठों पर लगाने से फायदा होता है। इनका लेप होंठों पर 4-5 दिन लगातार लगाने से होठों की दरारें भी भरने लगती हैं और होंठ हल्‍के गुलाबी भी होने लगते हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!