हिंद-प्रशांत में चीन को सबक सिखाने की तैयारी, 11 देशों ने अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया सैन्य अभ्यास में लिया

Edited By Tanuja,Updated: 17 Jul, 2021 01:28 PM

11 nations participate in massive us australia military drills

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते तनाव व चीन को सबक सिखाने के लिए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने आठ अन्य देशों के साथ मिलकर ...

कैनबरा: हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की आक्रमकता के कारण बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने आठ अन्य देशों के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया, हिंद-प्रशांत  और उसके आस-पास के जल क्षेत्र में संयुक्त अभ्यास शुरू कर दिया है। निक्केई एशिया ने बताया कि चीन को सबक सिखाने के लिए अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को अपने द्विवार्षिक अभ्यास तावीज़ सेबर की शुरुआत की जिसमें जापान, यूके, कनाडा, दक्षिण कोरिया और न्यूजीलैंड के रक्षा बल भी अभ्यास में जबकि भारत, इंडोनेशिया, जर्मनी और फ्रांस पर्यवेक्षक के रूप में भाग लेंगे। जापानी मुख्य कैबिनेट सचिव कात्सुनोबु काटो ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, "अभ्यास एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत की दिशा में हमारे सहयोग को और मजबूत करेगा।"

 

अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया  क्वाड के माध्यम से इस क्षेत्र में नियम-आधारित व्यवस्था को बढ़ावा दे रहे हैं। चीन की बढ़ती आक्रामकता को काबू में रखने के लिए अमेरिका सुरक्षा के तौर पर क्वाड का समर्थन कर रहा है जिसमें भारत, जापान, अमेरिका और आस्‍ट्रेलिया शामिल हैं। जापान सुदूर द्वीप रक्षा में विशेषज्ञता वाली एक ग्राउंड सेल्फ-डिफेंस फोर्स यूनिट भेज रहा है और नानसेई द्वीप समूह में  आकस्मिकता के लिए प्रारंभिक प्रतिक्रिया के साथ काम कर रहा है। इस द्वीप समूह में जापान-प्रशासित सेनकाकुस शामिल हैं जिसे चीन दियोयू कहता है और उस पर अपना दावा करता है।

 

जीएसडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल योशीहिदे योशिदा ने कहा, "नैनसेई द्वीप समूह की रक्षा के लिए उभयचर युद्धाभ्यास महत्वपूर्ण है और यह जापान की शीर्ष रक्षा प्राथमिकताओं में से एक है।"  यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब इंडो पैसिफिक में अंतरराष्ट्रीय फोकस बढ़ रहा है और ताइवान जलडमरूमध्य में भी तनाव बढ़ रहा है। जापान के रक्षा मंत्रालय ने ताइवान की स्थिति को अपनी शीर्ष चुनौतियों में से एक बताते हुए कहा कि उसे इस सप्ताह एक श्वेत पत्र में ताइवान जलडमरूमध्य पर "पहले से कहीं अधिक संकट की भावना के साथ" ध्यान देना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!