#MahalaxmiExpress: 10 तस्वीरों मे देखिए कैसे बचाए गए ट्रेन में फंसे 1200 यात्री

Edited By vasudha,Updated: 27 Jul, 2019 06:27 PM

700 passengers rescued from mahalaxmi express

मुम्बई और निकटवर्ती इलाकों में मूसलाधार बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इसी सैलाब में बदलापुर और वांगनी के बीच मुंबई-कोल्हापुर महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रैक पर ही फस गई। हालांकि NDRF ने रेस्क्यू कर 12 घंटों से ट्रेन में फंसे...

नेशनल डेस्क: मुम्बई और निकटवर्ती इलाकों में मूसलाधार बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इसी सैलाब में बदलापुर और वांगनी के बीच मुंबई-कोल्हापुर महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रैक पर ही फस गई। हालांकि NDRF ने रेस्क्यू कर 12 घंटों से ट्रेन में फंसे सभी 1200 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

PunjabKesari

  • राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), सेना, वायु सेना, नौसेना, रेलवे और राज्य प्रशासन के प्रयासों से महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रेन से 1200 से अधिक यात्रियों को बचाया जा चुका है जिनमें नौ गर्भवती महिलाएं शामिल हैं। गृह मंत्रालय स्थिति पर करीबी से नजर रखे हुए है और बचाव अभियान की निगरानी की जा रही है। डॉक्टरों के साथ एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है।  

PunjabKesari

  • कल भारी बारिश के कारण रात करीब पौने दस बजे उल्हास नदी का जलस्तर बढ़ गया और इससे अंबरनाथ स्टेशन पर पानी भर गया। अंबरनाथ से बदलापुर के बीच करीब 300 मीटर के खंड पर पानी पटरी की सतह से एक फुट ऊपर पहुंच गया। सूत्रों के अनुसार इस घटना के बाद डाउन दिशा की दो और अप दिशा की तीन लोकल ट्रेनों और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन से कोल्हापुर जाने वाली 17411 डाउन महालक्ष्मी एक्सप्रेस रुक गयीं।

PunjabKesari

  • जिस समय गाड़ी रुकी, उस समय पानी पटरी की सतह से एक फुट ऊपर बह रहा था। बाद में जलस्तर एक फुट और बढ़ गया। गाड़ी रात भर पानी के बीच खड़ी रही और बहुत देर तक जब नदी का जलस्तर नीचे नहीं उतरा तो गाड़ी में सवार यात्रियों को बाहर निकालने की कवायद शुरू हुई।   

PunjabKesari

  • महाराष्ट्र सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने सुबह वायुसेना, नौसेना और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल से सहायता मांगी। गृह मंत्रालय की प्रवक्ता वसुधा गुप्ता ने बताया कि सुबह करीब आठ बजकर 50 मिनट पर रेलवे संरक्षा नियंत्रण कक्ष से सूचना मिली की कि महालक्ष्मी एक्सप्रेस मुंबई से 72 किलोमीटर दूर बदलापुर के पास भारी बारिश के कारण फंसी हुई है। इसके बाद एनडीआरएफ और नौसेना ने बचाव अभियान शुरू किया।


PunjabKesari

  •  शनिवार को अपराह्न तक एनडीआरएफ और नौसेना की नौकाओं तथा वायुसेना के हेलीकॉप्टरों की मदद से सभी यात्रियों को बदलापुर लाया गया है जहां सह्याद्री मंगल कार्यालय में यात्रियों के विश्राम एवं भोजन आदि का प्रबंध किया गया है।


PunjabKesari

  • आपात स्थिति के लिये प्रसूति रोग विशेषज्ञ समेत 37 चिकित्सकों को एंबुलेंस के साथ तैनात किया गया।


PunjabKesari

  • नेवी को भी मिशन रेस्क्यू में लगाया गया ताकि फंसे हुए यात्रियों एयरलिफ्ट किया जा सके। 

PunjabKesari

  • आरपीएफ और नगर पुलिस मौके पर पहुंचकर ट्रेन में फंसे यात्रियों को बिस्किट, पानी जैसी जरूरी सामग्रियां बांटी।

PunjabKesari

  • केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को महाराष्ट्र के ठाणे में फंसी एक ट्रेन के यात्रियों को बचाने के अभियान में लगी एनडीआरएफ, तीन सेवाओं और अन्य एजेंसियों के प्रयासों की शनिवार को प्रशंसा की। शाह ने ट्वीट किया कि एनडीआरएफ, नौसेना, वायुसेना, रेलवे और राज्य प्रशासन की टीमों ने सभी यात्रियों को बचा लिया है।

PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!