भारतीय राजदूत संधू ने की माइक्रोसॉफ्ट सीईओ नडेला से मुलाकात, शिक्षा, प्रौद्योगिकी व स्वास्थ्य सेवाओं पर चर्चा

Edited By Anil dev,Updated: 07 Dec, 2022 11:40 AM

america india taranjit singh sandhu satya nadella

अमरीका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने सिएटल में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला से मुलाकात की है। इस बैठक के दौरान सॉफ्टवेयर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी के भारत में शिक्षा, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा और उद्यमिता के...

इंटरनेशनल डेस्क: अमरीका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने सिएटल में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला से मुलाकात की है। इस बैठक के दौरान सॉफ्टवेयर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी के भारत में शिक्षा, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा और उद्यमिता के क्षेत्रों में कामकाज पर विचार-विमर्श किया गया। अक्टूबर में नडेला (55) को सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूत डॉ. टी वी नागेंद्र प्रसाद ने प्रतिष्ठित पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया था। माइक्रोसॉफ्ट के मुख्यालय में नडेला के साथ बैठक के बाद संधू ने ट्वीट किया कि भारत में माइक्रोसॉफ्ट के कौशल, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा और उद्यमिता के क्षेत्रों में कार्यों पर चर्चा हुई।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी महामारी पर वैश्विक कार्यबल की संस्थापक सदस्य है। महामारी के दौरान इसने संकट के समय काफी काम किया है। भारत में कई स्कूलों में वर्चुअल पढ़ाई के लिए माइक्रोसॉफ्ट की टीमों का इस्तेमाल किया गया। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने निजी के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमबल को कौशल प्रदान करने का काम किया है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ को इस साल की शुरुआत में 17 पुरस्कार विजेताओं में से एक थे। माइक्रोसॉफ्ट का उपयोग भारत के कई स्कूलों में वर्चुअल लर्निंग में किया जा रहा है और सॉफ्टवेयर की दिग्गज कंपनी निजी क्षेत्र के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र में भी श्रम बल के लिए कौशल की पहल करती है।

नवंबर 2022 में माइक्रोसॉफ्ट और लिंक्डइन ने भारत में स्किल्स फॉर जॉब्स प्रोग्राम की घोषणा की थी जो डिजिटल अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक मांग वाली छह नौकरियों के लिए 350 पाठ्यक्रमों तक मुफ्त पहुंच और छह नए करियर एसेंशियल सर्टिफिकेट प्रदान करता है। विशेष रूप से माइक्रोसॉफ्ट ने भारत के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) और क्षमता निर्माण आयोग (सीबीसी) के साथ लगभग 25 लाख भारतीय सिविल सेवकों की कार्यात्मक कंप्यूटर साक्षरता बढ़ाने और उन्हें कुशल और प्रभावी नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने में मदद करने के लिए भागीदारी की है। मार्च 2022 में माइक्रोसॉफ्ट ने स्टार्टअप्स फाउंडर्स हब के लिए माइक्रोसॉफ्ट के लॉन्च की घोषणा की है, जो स्टार्टअप्स को 300,000 अमेरिकी डॉलर के लाभ और क्रेडिट की पेशकश करेगा। जिसमें उनके व्यवसाय को बनाने और चलाने के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी, उपकरण और संसाधनों तक मुफ्त पहुंच शामिल है।

अप्रैल 2022 में माइक्रोसॉफ्ट ने भारतीय स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए दो नई पहलों का अनावरण किया है। इसमें सॉफ्टवेयर स्टार्टअप्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट सीजन टू भी शामिल है।  जिनके मुख्य अनुप्रयोग या सेवाएं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीकों का उपयोग करके बनाई गई हैं। इस साल 7 मार्च को माइक्रोसॉफ्ट ने हैदराबाद में अपना नवीनतम डाटा सेंटर क्षेत्र स्थापित करने की इच्छा भी जताई थी। लॉन्च के समय माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि देश में चौथा डेटा सेंटर क्षेत्र स्थापित करना केवल प्रौद्योगिकी अवसंरचना में निवेश करने के बारे में नहीं है। यह भारत में प्रत्येक कंपनी और प्रत्येक क्षेत्र को भरोसेमंद क्लाउड की शक्ति से नवाचार, विस्तार और लाभ के लिए सशक्त बनाने के बारे में है।

Related Story

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!