मांडी साहिब में 20 बेड का अस्पताल बनाने की घोषणा

Edited By Archna Sethi,Updated: 19 Nov, 2022 07:03 PM

announcement to make 20 bed hospital in mandi sahib

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कुरूक्षेत्र जिला के पिहोवा में मांडी में उदासीन ब्रहम् अखाड़ा साहिब द्वारा आयोजित मानवता के महान सेवक बाबा चन्द महाराज के 528वें प्रकाश उत्सव में शिरकत की और माथा टेक कर गुरू का आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री ने...

 

चंडीगढ़, 19 नवंबर - (अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कुरूक्षेत्र जिला के पिहोवा में मांडी में उदासीन ब्रहम् अखाड़ा साहिब द्वारा आयोजित मानवता के महान सेवक बाबा चन्द महाराज के 528वें प्रकाश उत्सव में शिरकत की और माथा टेक कर गुरू का आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मांडी साहिब में बाबा चन्द  महाराज के नाम से 20 बिस्तरों वाला अस्पताल बनाया जाएगा। अखाड़ा साहिब जमीन उपलब्ध करवाएगी और सरकार अस्पताल बनाकर देगी और अस्पताल के संचालन की जिम्मेवारी उदासीन ब्रहम् अखाड़ा साहिब की होगी। इसके अलावा, उन्होंने गुरुद्वारा साहिब परिसर से गुजर रही बिजली की तारों व खंभों को हटाने के निर्देश दिए हैं।

 

 मनोहर लाल ने अखाड़ा द्वारा रखी गई अन्य मांगों को भी पूरा करने का आश्वासन देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सीवरेज पाइपलाइन बिछाने के लिए विभाग द्वारा उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने गुरुद्वारा साहिब की सड़क के दोनों ओर इंटरलॉकिंग कार्य को पूरा करवाने की भी घोषणा की।प्रकाश उत्सव में प्रदेशभर से आयी साध - संगत को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि धन - धन साहिब गुरु ग्रंथ साहिब जी की हजूरी में बाबा चन्द महाराज के प्रकाश उत्सव के इस समारोह में उपस्थित होकर मैं अपने आप को परम सौभाग्यशाली समझता हूँ।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा देश ऋषि - मुनियों, साधु - सन्तों, महात्माओं और गुरुओं का देश है, जिन्होंने समस्त मानव समाज को सत्य, अहिंसा, प्रेम, एकता, शान्ति, सदभाव, दया, करूणा, परोपकार और मानवता का संदेश दिया और युवा पीढ़ी को प्रेरित भी किया।गुरु नानक देव के दो पुत्रों में से ज्येष्ठ पुत्र बाबा चन्द महाराज बचपन से ही भक्ति की राह पर थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन गुरु दर को समर्पित करते हुए विवाह न करने का दृढ़ संकल्प लिया। उन्होंने शरीर पर कभी भी वस्त्र धारण नहीं किये व केवल एक लंगोटे में ही जीवनयापन करते रहे। उन्होंने मानव कल्याण हेतू जीवन पर्यन्त अनेक कार्य किए। उन्होंने गुरू नानक देव की शिक्षाओं का प्रचार किया। उनका जीवन हमें समाज सेवा की प्रेरणा देता है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उदासीन ब्रहम् अखाड़ा महाराज के समाज सेवा के कर्म को आगे बढ़ा रहा है। ब्रहम् अखाड़ा साहिब रक्तदान शिविर लगना, गरीब कन्याओं का विवाह, खेलकूद प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन कर रहा है। उदासीन श्री ब्रहम् अखाड़ा साहिब का मानव कल्याण की गतिविधियों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए जितनी प्रशंसाकी जाए उतनी कम है। सभी कार्यों में राज्य सरकार की ओर से जिस भी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता होगी, सरकार अवश्य मदद करेगी। हमारी सरकार भी समाज कल्याण के लिए अनेक कार्य कर रही है। गत 24 अप्रैल को पानीपत की ऐतिहासिक धरती पर 'हिन्द की चादर गुरु तेग बहादुर के 400 वें प्रकाश वर्ष में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। इससे पहले, प्रदेश में गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व और गुरु गोबिन्द सिंह के 350 वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में भी राज्य स्तरीय आयोजन किये गए। 

 मनोहर लाल ने कहा कि बाबा बन्दा सिंह बहादुर एक सच्चे सिपाही और संत थे। राज्य सरकार बाबा बन्दा सिंह बहादुर की स्मृति को बनाये रखने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। उनकी राजधानी लौहगढ़ की ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक विरासत को संजोने व दुनिया को दिखाने के लिए लौहगढ़ में बाबा बन्दा सिंह बहादुर जी के नाम पर स्मारक और मार्शल आर्ट स्कूल बनाया जा रहा है। इसके अलावा, एक शिक्षण संस्थान भी खोला जाएगा।

 

मुख्यमंत्री ने उदासीन ब्रहम् अखाड़ा साहिब तथा उपस्थित साध संगत से अपील की कि आज नशा बड़ी समस्या बनता जा रहा है और नशे की ओर जाने से युवाओं को रोकने के लिए उन्हें जागरूक करना आवश्यक है। राज्य सरकार सख्त कानून बनाकर नशे का कारोबार करने वालों पर कार्रवाई कर रही है, लेकिन जो युवा भटक चुके हैं, उन्हें सही मार्ग पर लाने में सामाज की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। इसलिए आप सभी ऐसे युवाओं और परिवारों को समझाएं और उन्हें जागरूक करने का काम करें। मिलजुल कर ही एक अच्छे समाज का निर्माण हो सकता है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!