Live: दिल्ली शराब घोटाले में ED का बड़ा एक्शन, दिल्ली CM केजरीवाल गिरफ्तार

Edited By Yaspal,Updated: 21 Mar, 2024 09:20 PM

ed s big action in delhi liquor scam delhi cm kejriwal arrested

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम गुरुवार शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंची। हाईकोर्ट द्वारा केजरीवाल को आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में दंडात्मक कार्रवाई से राहत प्रदान करने से इनकार के ठीक बाद ईडी की टीम उनके आवास...

नेशनल डेस्कः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली शराब घोटाले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले ईडी की टीम ने केजरीवाल से दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मामले में उनके आवास पर पूछताछ की। ईडी की एक टीम अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंची। हाईकोर्ट द्वारा केजरीवाल को आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग में दंडात्मक कार्रवाई से राहत प्रदान करने से इनकार के ठीक बाद ईडी की टीम उनके आवास पर पहुंची। केजरीवाल ने हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इस बीच अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। केजरीवाल की लीगल टीम कल सुबह सुप्रीम कोर्ट में पूरे दस्तावेज के साथ सुप्रीम कोर्ट जाएगी।

जेल से ही सरकार चलाएंगे केजरीवाल
वहीं, दिल्ली विधानसभा के स्पीकर राम निवास गोयल ने कहा है कि गिरफ्तारी के बाद भी अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं देंगे। इसका सीधा मतलब है कि अरविंद केजरीवाल जेल से ही सरकार चलाएंगे। गोयल ने कहा कि दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल का कहना है, "यह सभी जानते हैं कि मनीष सिसौदिया को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन कुछ पता नहीं चला। अब तक 600 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वे चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल की आवाज को दबाना चाहते हैं, और इसलिए वे उसे गिरफ्तार करना चाहते हैं।

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राहत देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम उनके आवास पर तलाशी लेने पहुंची और उन्हें आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में जांच में शामिल होने के लिए समन सौंपा। उन्होंने कहा कि ईडी की छह सदस्यीय टीम, दिल्ली पुलिस के कर्मियों साथ राष्ट्रीय राजधानी में फ्लैगस्टाफ रोड स्थित केजरीवाल के आधिकारिक आवास पर पहुंची। केजरीवाल के खिलाफ ईडी की कार्रवाई पर आम आदमी पार्टी (आप) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। हाईकोर्ट ने केजरीवाल को आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में दंडात्मक कार्रवाई से राहत प्रदान करने से इनकार कर दिया।

हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे केजरीवाल
इस बीच, केजरीवाल ने हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। ईडी टीम के पहुंचने के तुरंत बाद केजरीवाल के आवास पर पहुंचे आप नेता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि ईडी छापेमारी कर रही है। मुझे अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई। ऐसा लग रहा है कि ईडी उन्हें गिरफ्तार करने वाली है।''

जैसे ही ईडी के अधिकारी केजरीवाल के आवास पर पहुंचे, दिल्ली पुलिस और त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कर्मियों को मुख्यमंत्री आवास के आसपास तैनात किया गया। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बलों की अतिरिक्त तैनाती इसलिए की गई क्योंकि ईडी ने आप समर्थकों के विरोध प्रदर्शन की आशंका के चलते अतिरिक्त सुरक्षा उपायों की मांग की थी।

9 बार के समन के बाद भी पेश नहीं हुए थे केजरीवाल
इससे पहले केजरीवाल को ईडी ने नौ बार समन भेजा था लेकिन वह पेश नहीं हुए। दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की पीठ ने मामले में केजरीवाल को दंडात्मक कार्रवाई से कोई संरक्षण देने से इनकार कर दिया। पीठ ने संरक्षण के अनुरोध संबंधी केजरीवाल की अर्जी को 22 अप्रैल को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है।

समन को चुनौती देने वाली उनकी मुख्य याचिका पर भी उसी दिन (22 अप्रैल को) सुनवाई होगी। यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और धन शोधन से संबंधित है। बाद में इस नीति को रद्द कर दिया गया था। मामले में आप नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं। ईडी द्वारा दाखिल आरोप पत्र में केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है।

एजेंसी ने आरोप लगाया है कि आरोपी आबकारी नीति तैयार करने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अनुचित लाभ हुआ। ईडी की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आप सांसद राघव चड्ढा ने आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले केजरीवाल को गिरफ्तार करने की ‘‘बड़ी साजिश'' रची जा रही है। आम आदमी पार्टी ने ‘एक्स' पर कहा, ‘‘ईडी दिल्ली के बेटे अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची। भाजपा को पता होना चाहिए कि वह उस पहाड़ को हिलाने की कोशिश कर रही है जिसके समर्थन में आज पूरा देश खड़ा है। दिल्ली के लोग सब देख रहे हैं...आज कोई चुप नहीं बैठेगा।''
 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!