असम सरकार ने दिया दीपावली गिफ्ट, एक जुलाई से 4% अतिरिक्त महंगाई भत्ते की घोषणा

Edited By Seema Sharma,Updated: 23 Oct, 2022 04:05 PM

assam government gave diwali gift

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने दीपावली से पहले कर्मचारियों और अधिकारियों को तोहफा दिया है। 4 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ते की घोषणा करके हर सरकारी कर्मचारी की दीपावली को और उत्सवमय बना दिया। य

नेशनल डेस्क: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने दीपावली से पहले कर्मचारियों और अधिकारियों को तोहफा दिया है। 4 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ते की घोषणा करके हर सरकारी कर्मचारी की दीपावली को और उत्सवमय बना दिया। यह सभी राज्य सरकार के कर्मचारियों और अखिल भारतीय सेवा अधिकारियों के लिए लागू है। DA में बढ़ोतरी एक जुलाई 2022 से प्रभावी होगी, लेकिन इस महीने के वेतन से देय होगी। उन्होंने ट्वीट किया, ''राज्य सरकार के कर्मचारियों/अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के लिए एक जुलाई, 2022 से 4% अतिरिक्त महंगाई भत्ते की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो इस महीने के वेतन के साथ देय होगा।''

 

शर्मा ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर कहा, ''उम्मीद है कि यह उत्सव के उत्साह में इजाफा करेगा। साथ ही एक शुभ और खुशहाल दीपावली की शुभकामनाएं देता हूं।'' मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने एक ट्वीट में कहा कि यह बढ़ोतरी एक जुलाई से प्रभावी माना जाएगा और अतिरिक्त राशि का भुगतान अक्टूबर के वेतन के साथ किया जाएगा। इससे राज्य सरकार के कर्मचारियों का डीए 35 फीसदी तक बढ़ जाएगा। राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में पिछले साल अगस्त में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। सरकार ने इस साल मार्च में भी डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

 

हरियाणा के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ा

हरियाणा सरकार ने भी महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर अपने कर्मचारियों को दिवाली का बोनस दिया है। राज्य सरकार के वित्त विभाग ने सातवें वेतन आयोग की संरचना के अनुसार सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। हरियाणा सरकार के कर्मचारियों को संशोधित डीए के अनुसार वेतन अक्टूबर 2022 के वेतन के साथ जारी किया जाएगा क्योंकि संशोधित डीए 1 जुलाई 2022 से लागू है।

 

कार्यालय आदेश पढ़ता है, "बढ़ी हुई डीआर का भुगतान अक्टूबर, 2022 की पेंशन/पारिवारिक पेंशन के साथ किया जाएगा। जुलाई, 2022 से सितंबर, 2022 (3 महीने) के महीनों के लिए बकाया राशि का भुगतान नवंबर, 2022 के महीने में किया जाएगा। महंगाई राहत के खाते में 50 पैसे और उससे अधिक के अंशों को अगले उच्चतर रुपये में पूर्णांकित किया जा सकता है और 50 पैसे से कम के अंशों को अनदेखा किया जा सकता है। इनके साथ ही पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड उन कुछ राज्यों में शामिल हैं, जिन्होंने दिवाली से पहले डीए बढ़ाया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!