आप का विपक्ष पर निशाना, कहा- हमारे मंत्रियों, विधायकों को तोड़ने के लिए ईडी, सीबीआई का इस्तेमाल कर रही भाजपा

Edited By Parveen Kumar,Updated: 10 Apr, 2024 10:48 PM

bjp using ed cbi to break our ministers mlas aap

आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को दावा किया कि दिल्ली के मंत्री राजकुमार आनंद का इस्तीफा उसके इस रुख की पुष्टि करता है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का उद्देश्य पार्टी को खत्म करना है।

नेशनल डेस्क : आम आदमी पार्टी (आप) ने बुधवार को दावा किया कि दिल्ली के मंत्री राजकुमार आनंद का इस्तीफा उसके इस रुख की पुष्टि करता है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का उद्देश्य पार्टी को खत्म करना है। ‘आप' के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि भाजपा ‘‘हमारे मंत्रियों और विधायकों को तोड़ने'' के लिए ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा, "अब अपने आप को 'औरों से अलग' न कहें और नैतिकता व मूल्यों के बारे में बात न करें। भाजपा सदस्यों को अपना चेहरा काला करके घूमना चाहिए क्योंकि आपका कोई चरित्र नहीं है।"

सिंह ने कहा कि हालांकि इस्तीफे से पार्टी के कुछ कार्यकर्ता हतोत्साहित हो सकते हैं, लेकिन आम आदमी पार्टी काफी हद तक संगठन को तोड़ने की कोशिशों के खिलाफ मजबूती से खड़ी रहेगी। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि आज के बाद हमसे एक सवाल नहीं पूछा जाएगा - 'आपको क्यों लगता है कि ईडी की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी और उसके नेता टूट सकते हैं?' हमने पहले दिन से ही कहा है कि केजरीवाल की गिरफ्तारी के पीछे की मंशा यही थी आम आदमी पार्टी को तोड़ो और खत्म करो।" सिंह ने कहा, "भारतीय जनता पार्टी एक आपराधिक पार्टी है जो इस तरह की गुंडागर्दी पर उतर आई है। ईडी और सीबीआई का उपयोग करके यह हमारे मंत्रियों को तोड़ने और उन्हें अपने पाले में करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने यही काम महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में भी किया।"

उन्होंने कहा कि यह 'आप' के मंत्रियों और विधायकों की अग्निपरीक्षा है और उन्हें तय करना चाहिए कि भविष्य में उन्हें कैसे याद रखा जाए। सिंह ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से यह भी कहा कि वे इस्तीफे से डरें नहीं और हतोत्साहित महसूस न करें। उन्होंने कहा, "यह आप और उसके नेताओं के लिए एक परीक्षा है। तय करें कि आप कैसे याद किया जाना चाहते हैं। आप बहादुर के रूप में याद किया जाना चाहते हैं या फिर कायर के तौर पर । इतिहास गवाह रहेगा कि आपने इस दौरान भाजपा जैसी भ्रष्ट पार्टी का सामना कैसे किया।" सिंह ने दावा किया कि आनंद जल्द ही भाजपा में शामिल हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह वही पार्टी है जिसने एक बार उन्हें भ्रष्ट कहा था "जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उनके खिलाफ छापा मारा था।''

सिंह ने कहा, "यह वही राजकुमार आनंद हैं जिनके खिलाफ 23 घंटे तक छापेमारी हुई थी। ऊपर से लेकर नीचे तक पूरी भाजपा चिल्ला-चिल्लाकर उन्हें भ्रष्ट बता रही थी। उनके शीर्ष नेता जैसे जेपी नड्डा जी, पीयूष गोयल और अनुराग ठाकुर ने बयान दिया था कि राज कुमार आनंद भ्रष्ट हैं।” उन्होंने कहा, “लेकिन अभी आप इंतजार करके भाजपा का असली चरित्र और चेहरा देख सकते हैं। कल तक या निकट भविष्य में, जो पार्टी स्वयं उस व्यक्ति के भ्रष्ट होने की आलोचना कर रही थी, वह उसे माला पहनायेगी।'' समाज कल्याण सहित विभिन्न मंत्रालय संभाल रहे आनंद ने पार्टी में दलितों को प्रतिनिधित्व नहीं दिए जाने का आरोप लगाते हुए दिल्ली कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया और पार्टी भी छोड़ दी। सिंह ने प्रेस को नड्डा से यह सवाल करने की भी चुनौती दी कि भाजपा आनंद का अपने पाले में कब स्वागत करेगी।

उन्होंने कहा, "कल जब आप यह दृश्य देखेंगे तो नड्‌डा जी से पूछिएगा कि आप उन्हें माला क्यों पहना रहे हैं? मैं देखता हूं कि आपमें से कितने लोग यह सवाल पूछने की हिम्मत करेंगे।" दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दावा किया कि आनंद को ‘आप' छोड़ने की धमकी दी गई होगी। भारद्वाज ने कहा, ‘‘हमने बार-बार कहा कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के पीछे का इरादा आम आदमी पार्टी और दिल्ली एवं पंजाब की सरकारों को तोड़ना था। हमारे कई सहयोगियों को लगेगा कि हम राजकुमार (आनंद) से नफरत करते हैं और उन्हें बेईमान और धोखेबाज कहेंगे। (लेकिन) हम ऐसा नहीं करेंगे और ऐसी कोई बात नहीं कहेंगे...।''

उन्होंने कहा, ‘‘हर कोई संजय सिंह नहीं होता है। मेरा मानना है कि वह (आनंद) डरे हुए थे।'' आनंद ने अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘यह पार्टी (आप) दलित विधायकों, पार्षदों और मंत्रियों का सम्मान नहीं करती है। ऐसी परिस्थितियों में, सभी दलित ठगा हुआ महसूस करते हैं। हम एक समावेशी समाज में रहते हैं, लेकिन अनुपात के बारे में बात करना गलत नहीं है। इन सब चीजों के साथ मेरे लिए पार्टी में बने रहना मुश्किल है।''

उन्होंने मुख्यमंत्री केजरीवाल पर भी कटाक्ष किया, जो आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद से तिहाड़ जेल में बंद हैं और दिल्ली उच्च न्यायालय से कोई राहत पाने में विफल रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कल तक हमें लग रहा था कि हमें फंसाया जा रहा है, लेकिन उच्च न्यायालय के फैसले के बाद ऐसा लगता है कि हमारी ओर से कुछ गड़बड़ है।'' पटेल नगर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक आनंद ने कहा, ‘‘जंतर मंतर से, अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राजनीति बदलते ही देश बदल जाएगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!