अब भारत के निशाने पर पाकिस्तान के कई हिस्से

Edited By ,Updated: 15 Feb, 2017 05:08 PM

brahmos  pakistan  china  drdo

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का नया संस्करण पाकिस्तान के ज्यादातर हिस्सों के साथ चीन के खास इलाकों तक लक्ष्य भेद पाएगा।

बेंगलुरु: ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का नया संस्करण पाकिस्तान के ज्यादातर हिस्सों के साथ चीन के खास इलाकों तक लक्ष्य भेद पाएगा। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख एस क्रिस्टोफर ने आज बताया कि 450 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली ब्रह्मोस मिसाइल के नए संस्करण का पहला परीक्षण 10 मार्च को किया जाएगा। बेंगलुरु में आयोजित एयरो इंडिया शो में पत्रकारों को संबोधित करते हुए डॉ क्रिस्टोफर ने कहा कि आगामी दो से ढाई वर्षों के दौरान ब्रह्मोस की मारक क्षमता को 800 से 850 किलोमीटर तक किया जाएगा।  


मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण इकाई (एमटीसीआर) के प्रभाव के विषय में बात करते हुए डीआरडीओ प्रमुख ने कहा कि इसका लाभ यह हुआ है अब भारत ब्रह्मोस मिसाइल की मारक क्षमता बढा सकता है जो पहले 290 किलोमीटर पर सीमित की हुई थी।  यह पूछे जाने पर कि क्या मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण इकाई (एमटीसीआर) के प्रतिबंधों का असर भारत की अग्नि श्रेणी की बैलेस्टिक मिसाइलों की मारक क्षमता पर पड़ेगा तो डॉ क्रिस्टोफर ने नकारात्मक जवाब दिया। हालांकि, उन्होंने कहा कि अग्नि मिसाइलों की मारक क्षमता को पांच हजार किलोमीटर से अधिक बढाया जायेगा भले ही इससे कुछ देश नाराज हों। 

भारत के एमटीसीआर में शामिल होने के बाद से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि भारत ब्रह्मोस की मारक क्षमता को 300 किलोमीटर से अधिक करेगा। दरअसल गैर एमटीसीआर देश 300 किलोमीटर से अधिक की मारक क्षमता वाले क्रूज मिसाइलों को विकसित नहीं कर सकते हैं।  डॉ क्रिस्टोफर ने कहा कि मारक क्षमता में की गयी बढोतरी का परीक्षण सेना के मिसाइल से किया जाएगा। परीक्षण के लिए 10 मार्च की तारीख तय की गयी है। उनके अनुसार मारक क्षमता का दायरा बझाकर 800 किलोमीटर तक करने में दो से ढाई साल लग जायेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!