CAA अधिसूचना से पाक हिंदुओं में खुशी का माहौल

Edited By Radhika,Updated: 12 Mar, 2024 01:12 PM

caa notification creates an atmosphere of happiness among pakistani hindus

CAA के कार्यान्वयन की खबर पाकिस्तान में तेजी से फैल गई। इससे कई हिंदू नेताओं में उत्साह फैल गया, जिन्होंने खुशी व्यक्त की और उत्पीड़न से बचने के लिए भारत में स्थानांतरित होने की इच्छा व्यक्त की।

नेशनल डेस्क: CAA के कार्यान्वयन की खबर पाकिस्तान में तेजी से फैल गई। इससे कई हिंदू नेताओं में उत्साह फैल गया, जिन्होंने खुशी व्यक्त की और उत्पीड़न से बचने के लिए भारत में स्थानांतरित होने की इच्छा व्यक्त की। अध्यक्ष शिव कच्छी ने कहा कि "यह निश्चित रूप से अच्छी खबर है। हम इस पल का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, और आज हमारा सपना पूरा हो गया है। जो हिंदू भारत में प्रवास करने के इच्छुक हैं, वे बहुत खुश हैं।,"

PunjabKesari

पाकिस्तान के राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य डॉ. जयपाल छाबरिया ने कहा, "यह भारत सरकार की एक अच्छी और स्वागत योग्य पहल है। अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य जो पड़ोसी देशों में असुरक्षित महसूस करते हैं, वे भारत आ सकते हैं।" कई अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य नागरिकता प्राप्त करने के लिए अमेरिका, कनाडा या अन्य देशों में चले जाते हैं; यदि वे भारत को चुनते हैं तो यह अच्छा है।"

अधिसूचना केंद्र को बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देने की अनुमति देती है। एक अधिकारी ने कहा कि जो लोग सीएए के कार्यान्वयन के बाद भारत आने वाले लोगों को सीएए के तहत भारतीय नागरिकों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए एक निश्चित अवधि तक इंतजार करना होगा।

खुफिया और आव्रजन अधिकारियों को निकट भविष्य में पंजाब में अटारी सीमा से पाकिस्तानी प्रवासियों की बड़ी आमद की उम्मीद है। यहां एक खुफिया अधिकारी ने कहा कि पिछले कुछ समय में विजिटर वीजा पर भारत आने वाले हिंदू परिवारों की संख्या में वृद्धि हुई है। सूत्रों ने कहा, "इनमें से अधिकतर लोग अपने रिश्तेदारों के साथ रहने के लिए राजस्थान या गुजरात जाते हैं और अपना लगभग सारा सामान लेकर आते हैं। अब हमें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच एकमात्र खुली सीमा अटारी से उनकी संख्या बढ़ेगी।"

PunjabKesari

भारत में पाक अल्पसंख्यकों को फायदा: सिरसा

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार ने CAA लागू करके एक लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया है और भारत में स्थानांतरित होने वाले हजारों सिखों और अल्पसंख्यक समुदायों के अन्य परिवारों को इससे लाभ होगा। सिरसा ने कहा कि सीएए लागू करना अल्पसंख्यक समुदायों के इन परिवारों की लंबे समय से लंबित मांग थी, जो अपने परिवार के सदस्यों की जान बचाने के लिए पड़ोसी देशों से भारत आ गए हैं। भाजपा नेता ने कहा कि वह पाकिस्तान, अफगानिस्तान और अन्य देशों से सैकड़ों सिखों के परिवारों को भी उनकी जान बचाने और उन्हें आजादी और सम्मान की जिंदगी देने के लिए लाए थे। इन परिवारों को स्कूलों में दाखिला लेने, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट बनवाने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। सिरसा ने कहा कि ये सभी परिवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आभारी हैं जिन्होंने पहले इस कानून सीएए को लागू किया और अब इसे अल्पसंख्यकों के लाभ के लिए लागू किया है।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!