CUET-UG Result 2023: सीयूईटी-यूजी परिणाम घोषित, 22 हजार उम्मीदवारों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल

Edited By rajesh kumar,Updated: 15 Jul, 2023 04:57 PM

cuet ug result declared 22 thousand candidates secured 100 percentile

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) के नतीजे घोषित किए, जिसमें 22,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं।

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) के नतीजे घोषित किए, जिसमें 22,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं। छात्रों ने सबसे ज्यादा अंक अंग्रेजी में हासिल किए हैं, उसके बाद जीव विज्ञान और अर्थशास्त्र के छात्र हैं। प्रवेश परीक्षा के दूसरे संस्करण के लिए 11.11 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। परीक्षा में 5,685 उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में 100 परसेंटाइल प्राप्त किए, 4,850 उम्मीदवारों ने जीवविज्ञान/जैव प्रौद्योगिकी/जैव रसायन विज्ञान में शीर्ष स्कोर प्राप्त किया, इसके बाद 2,836 उम्मीदवारों ने अर्थशास्त्र में उच्च स्कोर प्राप्त किए।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने कहा, ‘‘प्रत्येक उम्मीदवार के प्रदर्शन का मूल्यांकन समान-परसेंटाइल विधि का इस्तेमाल करके किया गया है, जिसमें प्रत्येक उम्मीदवार के सामान्यीकृत अंकों की गणना एक ही विषय के लिए कई दिन के सत्र में छात्रों के प्रत्येक समूह के परसेंटाइल का इस्तेमाल करके की गई है।'' उन्होंने कहा, ‘‘एनटीए की भूमिका उम्मीदवारों के पंजीकरण, परीक्षा का संचालन, उत्तर कुंजी प्रस्तुत करने, चुनौतियों को आमंत्रित करने, उत्तर कुंजी को अंतिम रूप देने, परिणाम तैयार करने और घोषित करने तथा स्कोरकार्ड की मेजबानी तक ही सीमित है।''

पाराशर ने बताया, ‘‘भागीदारी वाले विश्वविद्यालयों और संस्थाओं द्वारा एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। विश्वविद्यालय एनटीए द्वारा उपलब्ध कराए गए सीयूईटी (यूजी) - 2023 के स्कोरकार्ड के आधार पर अपनी काउंसलिंग के बारे में निर्णय लेंगे।'' आवेदकों की संख्या के हिसाब से सीयूईटी-यूजी देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। इसके पहले संस्करण में 12.5 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था और 9.9 लाख ने अपने आवेदन जमा किए थे।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!