दिल्ली में एससीओ की बैठक में हिस्सा ले रहे चीन और पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल

Edited By Pardeep,Updated: 16 Jun, 2022 01:48 AM

delegations of china and pakistan participating in sco meeting in delhi

चीन, पाकिस्तान और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अन्य सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल भारत द्वारा आयोजित समूह की एक बैठक में हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें आतंकवाद के खतरों सहित सुरक्षा

नई दिल्लीः चीन, पाकिस्तान और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अन्य सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल भारत द्वारा आयोजित समूह की एक बैठक में हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें आतंकवाद के खतरों सहित सुरक्षा चुनौतियों पर विचार-विमर्श किए जाने की उम्मीद है। 

घटनाक्रम से परिचित अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली में यह तीन दिवसीय बैठक बुधवार को शुरू हुई और इसमें अफगानिस्तान की स्थिति सहित अन्य क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्यों पर व्यापक विचार-विमर्श होने की संभावना है। 

उन्होंने बताया कि बैठक में चीन और पाकिस्तान समेत एससीओ सदस्य देशों के सीमा प्रबंधन बलों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हो रहे हैं। पूर्वी लद्दाख में दो साल से अधिक समय से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच जारी सैन्य गतिरोध की पृष्ठभूमि में चीनी प्रतिनिधिमंडल इस बैठक में शिरकत कर रहा है। भारत एससीओ के क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी ढांचे (एससीओ-आरएटीएस) के अध्यक्ष के रूप में बैठक की मेजबानी कर रहा है। 

भारत ने पिछले साल 28 अक्टूबर को एक साल की अवधि के लिए एससीओ-आरएटीएस की अध्यक्षता संभाली थी। भारत ने एससीओ-आरएटीएस के साथ अपने सुरक्षा संबंधी सहयोग को गहरा करने में गहरी दिलचस्पी दिखाई है, जो विशेष रूप से सुरक्षा और रक्षा से जुड़े मुद्दों पर आधारित है। पिछले महीने, भारत ने एससीओ देशों के आतंकवाद-रोधी विशेषज्ञों की एक बैठक की मेजबानी की थी। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!