Eid ul Fitr 2024: दिल्ली-NCR में नजर आया ईद का चांद, कल देशभर में मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

Edited By rajesh kumar,Updated: 10 Apr, 2024 08:53 PM

eid moon seen in delhi ncr

राजधानी दिल्ली समेत देश के कई बड़े शहरों के हिस्सों में आया शव्वाल महीने का चांद नजर आ गया है। बुधवार शाम करीब सवा सात बजे ईद के चांद का दीदार हुआ। गुरूवार 11 अप्रैल को देशभर में ईद-उल-फितर का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा।

नेशनल डेस्क: राजधानी दिल्ली समेत देश के कई बड़े शहरों के हिस्सों में आया शव्वाल महीने का चांद नजर आ गया है। बुधवार शाम करीब सवा सात बजे ईद के चांद का दीदार हुआ। गुरूवार 11 अप्रैल को देशभर में ईद-उल-फितर का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईद का चांद दिखने के बाद सभी देशवासियों को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद दी है।  केरल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में ईद-उल-फितर का त्यौहार बुधवार को मनाया जा रहा है जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह बृहस्पतिवार को मनाया जाएगा। 

पीएम मोदी ने दी ईद की मुबारकबाद 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को देशवासियों को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद दी और सभी लोगों के खुश और स्वस्थ रहने की कामना की। उन्होंने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि यह अवसर करुणा, एकजुटता और शांति की भावना को और फैलाए। सभी लोग खुश और स्वस्थ रहें। ईद मुबारक।"


भाईचारे का त्योहार है ईद
ईद का त्योहार खुशियों और भाईचारे का त्योहार है। इस दिन मुस्लिम लोग सुबह ईद की नमाज पढ़ते हैं। इसके बाद एक दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई दी जाती है। इसके साथ ही एक दूसरों के घर जाकर मुंह मीठा भी किया जाता है। मीठे में ईद के दिन के लिए खास सेवइयां, खीर और तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं।


क्या है ईद उल फितर ?
ईद उल फितर को अरबी और एशियाई देशों में ईद अल फ़ितर के नाम से जाना जाता है। यह दुनिया भर के सभी मुसलमानों का सबसे प्रमुख और खास त्योहार है। ईद-उल-फितर रमजान ए पाक महीने के पूरे होने की खुशी में मनाई जाती है। यह त्योहार रोजे की समाप्ति का प्रतीक माना जाता है। ईद अल फितर उन सभी रोजेदारों के लिए अल्लाह की तरफ से इनाम है जिन्होंने रमजान के पाक महीने के दौरान रोजे रखे थे।

ईद उल फितर मनाने की शुरूआत कैसे हुई?
माना जाता है कि 624 ईस्वी में पहली बार ईद उल फितर का त्योहार मनाया गया था और यह ईद पैगंबर मुहम्मद ने मनाई थी। इस ईद को ईद उल-फितर के नाम से जाना जाता है। ईद उल-फितर को मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि इस दिन पैगंबर हजरत मुहम्मद बद्र की लड़ाई से विजयी हुए थे तब लोगों ने पैगंबर की विजय पर खुशी में आपस में मिठाइयां बांटीं और विभिन्न प्रकार के पकवान बनाए।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!