राहुल गांधी के बयान पर विदेश मंत्रालय ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

Edited By Yaspal,Updated: 16 Mar, 2023 06:32 PM

foreign ministry gave a big reaction on rahul gandhi s statement

विदेश मंत्रालय ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लंदन में दिये गये वक्तव्यों को विदेश नीति से अलग बताते हुए उन पर कोई टिप्पणी करने से आज मना कर दिया

नई दिल्लीः विदेश मंत्रालय ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लंदन में दिये गये वक्तव्यों को विदेश नीति से अलग बताते हुए उन पर कोई टिप्पणी करने से आज मना कर दिया। विदेश मंत्रालय ने प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यहां नियमित ब्रीफिंग में यह बात कही। उनसे पूछा गया था कि क्या वह मानते हैं कि राहुल गांधी के वक्तव्यों से भारत की छवि धूमिल हुई है, इस पर बागची ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता है कि उनके वक्तव्य विदेश नीति के अंतर्गत आते हैं और उन पर संसद में चर्चा हो रही है। भारत सरकार का सदैव से यह प्रयास रहा है कि वह भारत के हितों के संवर्धन संरक्षण के लिए अन्य देशों में भारत के द्दष्टिकोण एवं विदेश नीति को बढ़ावा दे।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के बाद ब्रिसबेन में खालिस्तान समर्थक तत्वों द्वारा मानद वाणिज्य दूतावास के समक्ष प्रदर्शन एवं हमले की घटना के बारे में एक सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के समक्ष ये मुद्दे उठाये थे और अपने मीडिया बयान में इस तरह की घटनाओं के बारे में साफ साफ कहा था। इसलिए उससे अलग कुछ भी कहने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि यह सही है कि मानद वाणिज्य दूतावास में कुछ देर के लिए काम बाधित हुआ था। इस मामले को ऑस्ट्रेलिया की सरकार के समक्ष उठाया गया है। हमारी टीमें एक दूसरे के संपर्क में हैं और उनसे दोषियों के विरुद्ध कठोर कारर्वाई की अपेक्षा है।

अमेरिकी सीनेट में एक लंबित प्रस्ताव में भारत में मैकमोहन लाइन को भारत एवं चीन की सीमा मानने संबंधी प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा कि उन्होंने इस आशय की रिपोर्टें देखीं हैं लेकिन उनकी जानकारी के अनुसार ऐसा कोई प्रस्ताव अभी पारित नहीं हुआ है। वह इस बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। अमेरिका में भारत के लिए नये राजदूत के तौर पर नामित एरिक गारसेटी के भारत में मानवाधिकारों को लेकर दिये गये एक बयान के बारे में पूछने पर प्रवक्ता ने इस बयान को अनभिज्ञता जाहिर की और कहा कि वह गारसेटी के भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में पुष्टि किये जाने का स्वागत करते हैं और उनके साथ भारत अमेरिका के बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मिल कर काम करने के इच्छुक हैं।

Related Story

Trending Topics

none
Royal Challengers Bangalore

Gujarat Titans

Match will be start at 21 May,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!