कोविन में जुड़ेगा नया फीचर, विदेश यात्रा के इच्छुक लोगों को मिलेगा पूरी जन्मतिथि वाला ‘कोविन' प्रमाण पत्र

Edited By Hitesh, Updated: 25 Sep, 2021 04:04 PM

full date of birth will be written on the covin certificate

रत और ब्रिटेन के बीच कोविड प्रमाण पत्र को लेकर हो रही बातचीत के बीच आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि जिन लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी है और वे विदेश यात्रा करने के इच्छुक हैं, उन्हें ‘कोविन'' प्रमाण पत्र दिया जाएगा जिस पर पूरी जन्मतिथि...

नेशनल डेस्क: भारत और ब्रिटेन के बीच कोविड प्रमाण पत्र को लेकर हो रही बातचीत के बीच आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि जिन लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी है और वे विदेश यात्रा करने के इच्छुक हैं, उन्हें ‘कोविन' प्रमाण पत्र दिया जाएगा जिस पर पूरी जन्मतिथि लिखी होगी। वर्तमान में, कोविन प्रमाण पत्रों पर जन्म के वर्ष के आधार पर लाभार्थी को आयु तथा अन्य विवरण लिखा होता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नियमों के अनुसार यह नई व्यवस्था की जा रही है और इसके अगले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, ''यह निर्णय लिया गया है कि कोविन में एक नया 'फीचर' जोड़ा जाएगा जिसके तहत, जिन लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी है और वे विदेश यात्रा के इच्छुक हैं, उनके टीका प्रमाण पत्र पर पूरी जन्मतिथि लिखी होगी।''

ब्रिटेन ने बुधवार को अपने नए यात्रा दिशा निर्देशों में संशोधन कर भारत में निर्मित ऐस्ट्राजेनेका टीके के संस्करण को अपनी स्वीकृत टीका सूची में शामिल किया था। कोविशील्ड को मान्यता देने से ब्रिटेन के इनकार के बाद भारत द्वारा की गई आलोचना के चले लंदन ने अपने अद्यतन अंतरराष्ट्रीय यात्रा परामर्श में टीके को शामिल किया था।

हालांकि, ब्रिटेन के अधिकारियों ने बुधवार को यह भी स्पष्ट किया था कि कोविशील्ड की दोनों खुराक ले चुके लोगों को भी ब्रिटेन में 10 दिन के संस्थागत पृथक-वास में रहना होगा।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!