GST Rate Cut : सेल के मामले में टूटे 10 साल के रिकॉर्ड, दुकानदारों ने दर्ज की रिकॉर्ड तोड़ सेल

Edited By Updated: 03 Oct, 2025 01:16 PM

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भारत में नवरात्रि को काफी शुभ माना जाता है। इसलिए इन दिनों लोग कुछ भी खरीदना काफी शुभ मानते हैं। इस बार नवरात्रि के त्योहार पर भारत के बड़े उत्पादकों और खुदरा विक्रेताओं ने पिछले 10 साल में सबसे ज़्यादा बिक्री दर्ज की है।

नेशनल डेस्क: भारत में नवरात्रि को काफी शुभ माना जाता है। इसलिए इन दिनों लोग कुछ भी खरीदना काफी शुभ मानते हैं। इस बार नवरात्रि के त्योहार पर भारत के बड़े उत्पादकों और खुदरा विक्रेताओं ने पिछले 10 साल में सबसे ज़्यादा बिक्री दर्ज की है। इस शानदार बिक्री उछाल के पीछे मुख्य कारण GST की दरों में कटौती और उत्पादों की कीमतों में कमी थी, जिससे लोगों में खरीदारी की इच्छा बढ़ी। इस बदलाव ने त्योहारी सीजन के पहले चरण में ज़बरदस्त उत्साह भर दिया है और दिवाली से पहले खरीदारी के माहौल को और भी मज़बूत कर दिया है। आइए जानते हैं कि कौन सी मार्केट में अच्छी  सेल दर्ज की गई है।

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कारों की बिक्री में रिकॉर्ड तेज़ी

देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनियों ने इस नवरात्रि में रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की। Maruti Suzuki ने दावा किया कि उनकी कारों की बिक्री दोगुनी हो गई। कंपनी के पास इस दौरान 7 लाख से ज़्यादा ग्राहकों की पूछताछ आई और 1.5 लाख से ज़्यादा कारों की बुकिंग हुई। यह पिछले साल की नवरात्रि के मुकाबले बहुत बड़ी छलांग है, जब कंपनी ने 85,000 कारों की बिक्री की थी। Mahindra और Hyundai जैसी अन्य कंपनियों ने भी बिक्री में भारी बढ़ोतरी देखी है। ख़ासकर हुंडई की एसयूवी मॉडल क्रेटा और वेन्यू की बाज़ार में मांग तेज़ी से बढ़ी है।

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इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में भी उछाल

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में भी ज़बरदस्त उछाल देखने को मिला। एलजी, हायर और गोदरेज जैसे बड़े ब्रांडों ने पिछले साल की तुलना में इस नवरात्रि में 20% से लेकर 85% तक की बिक्री वृद्धि हासिल की। हायर इंडिया ने ₹2.5 लाख से अधिक कीमत वाले बड़े स्क्रीन वाले टीवी और अन्य घरेलू उपकरणों की अच्छी बिक्री की। इस उछाल के पीछे मुख्य रूप से जीएसटी दरों में हुई कटौती और कंपनियों द्वारा ग्राहकों को दिए गए अतिरिक्त ऑफर्स थे।

ग्राहकों को होगा सीधा फायदा

सरकार ने सितंबर के अंत में कई ज़रूरी वस्तुओं पर जीएसटी की दरें कम कर दी थीं, जिसका सीधा असर उत्पादों की कीमतों में कमी के रूप में दिखा। कंपनियों ने इस कटौती का फ़ायदा सीधे ग्राहकों तक पहुँचाया, जिससे खरीदारी में अचानक रफ़्तार आ गई।

मारुति सुजुकी के मार्केटिंग प्रमुख ने बताया कि छोटी कारों, एसयूवी और मल्टीपर्पज व्हीकल की बुकिंग में इस साल 50% तक की बढ़ोतरी हुई है। वहीं रिलायंस रिटेल और विजय सेल्स जैसी रिटेल कंपनियों ने भी इस नवरात्रि में अपनी बिक्री में 20% से 25% की वृद्धि देखी है।

 

 

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