जब गृहमंत्री के सरकारी विमान को लाइसेंस के लिए करानी पड़ी पैरवी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Sep, 2017 04:57 PM

home minister  s official plane to be licensed for license

प्रकरण उस समय का जब गृहमत्री राजनाथ सिंह दो दिन दौरे पर को किर्गिस्तान गए थे उनके रवाना होने के अंतिम समय पहले बाबूओं की लापरवाही से यात्रा खटाई में पड़ने वाली थी

नई दिल्लीः राज्य सरकार के मेहकमों में बाबूओं की लापरवाही के किस्से काफी सुने होंगे लेकिन केंद्रीय मंत्रालयों की गाथाएं कम सुनी होंगी। मामला गृह मंत्रालय और गृहमंत्री से जुड़ा होने के चलते एक पखवाड़े के बाद सामने आया है। प्रकरण उस समय का जब गृहमत्री राजनाथ सिंह दो दिन दौरे पर को किर्गिस्तान गए थे उनके रवाना होने के अंतिम समय पहले बाबूओं की लापरवाही से यात्रा खटाई में पड़ने वाली थी।

हालांकि, गृह मंत्रालय ने यात्रा की तैयारी पहले से कर रखी थी लेकिन अंत समय में पता चला कि उनके आधिकारिक विमान उड़ान भरने की हालत में नहीं है। ये विमान सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) इस्तेमाल करता है। खास बात ये है कि विमान किसी तकनीकी कारण से नहीं बल्कि लालफीताशाही की वजह से उड़ान नहीं भर पा रहा था। इस विमान का उड़ान भरने का लाइसेंस निलंबित हो चुका था। गृह मंत्रालय द्वारा इस बारे में हायतौबा माचने और “ऊपर से दबाव आने” पर ही यात्रा के ठीक पहले विमान को उड़ान की अनुमति दी गई।

दरअसल, इसी साल 14 जुलाई को नागर विमानन मंत्रालय ने बीएसएफ के एम्ब्रायर एयरक्राफ्ट को एयरक्राफ्ट एक्ट 1934 के तहत अपंजीकृत करया था। मंत्रालय के फैसले के पीछे तर्क था कि नागरिक विमान होने के बावजूद इसे भारतीय वायु सेना के पायलट उड़ा रहे थे। इसके लिए सेना के पायलटों को डीजीसीए के तहत नागरिक पायलट का लाइसेंस लेना पड़ता है जिसके लिए लिखित परीक्षा और टेस्ट होता है। 

इन पचड़ों से बचने के लिए विमानन मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को सुझाव दिया था कि वो बीएसएफ के एयरक्राफ्ट को नागरिक विमान के तौर पर अंपजीकृत करके उसे दोबारा सैन्य विमान के तौर पर पंजीकृत कर दें फिर भारतीय वायु सेना के पायलट बगैर किसी परेशानी के विमान उड़ा सकेंगे। 

इस सलाह के अनुसार गृह मंत्रालय ने विमानन मंत्रालय को नौ सितंबर 2016 को पत्र लिखकर इस विमान को अपंजीकृत करने का अनुरोध किया। विमानन मंत्रालय ने पत्र पर कार्रवाई करते विमान को अपंजीकृत करते हुए 14 जुलाई 2014 को भारत के राजपत्र में भी इसकी सूचना प्रकाशित करा दी थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!