'फनी' पीड़ितों के लिये मसीहा बने IIT छात्र और सिख संगठन

Edited By vasudha,Updated: 15 May, 2019 03:22 PM

iit students and sikh organizations give help to victims

चक्रवाती तूफान फनी के तबाही मचाने के बाद से अंधेरे में जी रहे लोगों के लिये ओडिशा के आईटीआई छात्र मसीहा बनकर उभरे हैं जो घर घर जाकर पंखे, ट्यूबलाइट, फ्रिज, टीवी जैसा बिजली का सामान मुफ्त में ठीक कर रहे हैं जबकि कई सिख गैर सरकारी संगठन लगातार लंगर...

नेशनल डेस्क: चक्रवाती तूफान फनी के तबाही मचाने के बाद से अंधेरे में जी रहे लोगों के लिये ओडिशा के आईटीआई छात्र मसीहा बनकर उभरे हैं जो घर घर जाकर पंखे, ट्यूबलाइट, फ्रिज, टीवी जैसा बिजली का सामान मुफ्त में ठीक कर रहे हैं जबकि कई सिख गैर सरकारी संगठन लगातार लंगर चलाकर भूखों का पेट भर रहे हैं । तीन मई को आये विनाशकारी चक्रवाती तूफान के बाद से पुरी अंधेरे में है जबकि भुवनेश्वर में भी बिजली पूरी तरह नहीं आई है। प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती लोगों की जिंदगी में रोशनी लाने की है क्योंकि 250 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चले तूफान में बिजली का पूरा बुनियादी ढांचा ही ठप्प हो गया। ऐसे में आईटीआई के 500 छात्र रोशनी की किरण बनकर उभरे हैं। 
PunjabKesari

ओडिशा के सूचना और जनसंपर्क सचिव संजय सिंह ने भाषा को बताया कि आईटीआई में इलेक्ट्रीशियन ट्रेड पढ़ रहे छात्र घर घर जाकर लोगों के बिजली के उपकरण और क्षतिग्रस्त तार ठीक कर रहे हैं तथा बिजली की बहाली में मदद भी कर रहे हैं। इससे उन्हें भी अनुभव मिलेगा और काम भी तेजी से पूरा होगा। इससे पहले भी ओडिशा आईटीआई के छात्र केरल में आई बाढ़ और तितली तूफान के दौरान लोगों की मदद कर चुके हैं। पंद्रह से 19 बरस की उम्र के छात्रों की टीम बनाई गई है जिनके साथ एक शिक्षक भी रहता है। एक छात्र मृत्युंजय साहू ने कहा कि लोग मुसीबत में है और हम उनके काम आ रहे हैं तो इससे ज्यादा खुशी की बात और क्या हो सकती है ? किताबों से ज्यादा अनुभव इस काम से मिलेगा । 

PunjabKesari
ओडिशा, खासकर पुरी में बिजली की बहाली के लिये आंध्रप्रदेश और तेलंगाना से बड़ी संख्या में कुशल कामगार बुलाये गए हैं जिनके लिये एक वक्त के खाने का जुगाड़ यूनाइटेड सिख संगठन कर रहा है। पिछले 20 साल से भारत, आस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाडा समेत 13 देशों में सक्रिय इस संगठन के 25 स्वयंसेवी पुरी में सक्रिय हैं जो अपना काम धंधा सब छोड़कर चार मई को ओडिशा पहुंचे। हरजीवन सिंह की 15 दिन की बच्ची है जबकि गुरपिंदर सिंह की अभी नयी शादी हुई है और बेंगलुरू से इंजीनियर मनजीत सिंह तो नौकरी से छुट्टी लेकर आये हैं । मनजीत ने बताया कि हम रोटेशन पर सेवा दे रहे हैं। गुरूद्वारे में खाना खुद पकाते हैं और पुरी में अंदरूनी इलाकों में बांटते है। इसके अलावा, दूसरे राज्यों से आये बिजली मजदूरों के लंच का भी हम इंतजाम कर रहे हैं जिन्हें चावल और दालमा दिया जा रहा है ।

बरनाला से आये परमिंदर ने कहा कि हम सबसे पहले तारिणी देवी बस्ती गए जहां लोग तीन दिन से भूखे थे । हम सोलर लैंप जुटाने की भी कोशिश कर रहे हैं। इंग्लैंड के गैर सरकारी संगठन खालसा एड के 12 स्वयंसेवी 25 स्थानीय लोगों को लेकर लगातार काम में जुटे हैं। इनमें कोलकाता, पंजाब, जम्मू कश्मीर, दिल्ली और देहरादून से आये स्वयंसेवी शामिल हैं। जम्मू से आये इंजीनियर गगनदीप सिंह ने कहा कि हम अभी तक 5000 लोगों को लंगर बांट चुके हैं। कोलकाता से पीने का पानी भी ट्रकों में मंगवाया है जबकि पंजाब से एक हजार मेडिकल किट आ रही है जिसमें दवाइयां, पानी साफ करने की टैबलेट और सैनिटरी नैपकिन शामिल हैं । 

PunjabKesari
इन संगठनों को रोज सुबह कलेक्टर के कार्यालय से सूची मिलती है कि उन्हें किस इलाके में खाने का बंदोबस्त करना है । उसके बाद ये गुरूद्वारे में लंगर तैयार करने में जुट जाते हैं। ऑनलाइन और चंदे से आर्थिक मदद जुटा रहे ये संगठन केरल, बांग्लादेश, म्यामां और इंडोनेशिया में भी काम कर चुके हैं । इनके अलावा भुवनेश्वर में गुरूद्वारा सिंह सभा का चार मई से दोपहर और रात के वक्त लंगर चल रहा है और रोजाना दो हजार लोग दोपहर को तथा करीब 2500 लोग रात के समय गुरूद्वारे में बनी खिचड़ी और आम की चटनी खा रहे हैं। गुरूद्वारे में 15 से 20 महिला और पुरूष स्वयंसेवी लगातार सेवा में जुटे हुए हैं और बिजली, पानी बहाल होने तक लंगर चलता रहेगा ।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!