लाल किले में PM मोदी की सुरक्षा में तैनात था ये घातक हथियार, लेजर से टारगेट को मार गिराने में सक्षम

Edited By Anil dev,Updated: 15 Aug, 2020 01:46 PM

independence day narinder modi anti dron

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तालियों की गडग़ड़ाहट के बीच ऐतिहासिक लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।  इस दौरान सुरक्षा एजेंसी ने लाल किले की चाक चौबंद व्यवस्था की हुई थी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तालियों की गडग़ड़ाहट के बीच ऐतिहासिक लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।  इस दौरान सुरक्षा एजेंसी ने लाल किले की चाक चौबंद व्यवस्था की हुई थी।  प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम की तैनाती की गई थी। इस सिस्टम की मदद से छोटे से छोटे ड्रोन को छोटे से छोटे ड्रोन को तीन किलोमीटर के दायरे में आने से रोकता है। साथ ही एक से ढाई किलोमीटर के दायरे में उसे लेजर की मदद से मार गिराने में सक्षम होता है।  इस एंटी ड्रोन सिस्टम की मदद से सुरक्षा एजेंसियां बड़े स्तर पर संभावित खतरे से निपट सकेंगी। इस एंटी ड्रोन सिस्टम को डीआरडीओ ने बनाया है।

PunjabKesari

सामाजिक दूरी का भी रखा गया पूरा ख्याल
कोरोना महामारी की वजह से इस बार समारोह स्थल पर सामाजिक दूरी का पूरा ख्याल रखा गया था। सुरक्षाकर्मियों समेत अन्य गणमान्य लोग भी चेहरे पर मास्क लगाए हुए थे। प्रधानमंत्री अपने आवास से निकलने के बाद सीधे राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। कोविड-19 महामारी के साये में लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया जिनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल थे। समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। लाल किला के लाहौरी गेट पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री की अगवानी की। लाल किला पहुंचने के बाद मोदी ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। 

PunjabKesari

गार्ड ऑफ ऑनर दस्ते में शामिल थे 24 जवान 
गार्ड ऑफ ऑनर दस्ते में थल सेना, नौसेना, वायुसेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 24 जवान शामिल थे। गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद मोदी लाल किला की प्राचीर की ओर बढ़े जहां उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, थल सेनाध्यक्ष जनरल एम. एम. नरवाने, नौसेना अध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आर. के. एस. भदौरिया ने किया। केसरिया रंग की पगड़ी, क्रीम रंग का कुर्ता पहने और सफेद रंग और केसरिया रंग की पट्टिका लगाए मोदी ने सातवीं बार लाल किला के प्राचीर से देशवासियों को सम्बोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने भारत माता की जय, वंदे मातरम और जय हिंद के नारे लगाए। वहां मौजूद लोगों ने भी उनके साथ नारे लगाए। प्रधानमंत्री के भाषण के बाद आसमान में गुब्बारे उड़ाए गए। मोदी समारोह के समापन के बाद रवाना होने के लिए गाड़ी में बैठ गए लेकिन बाद में गाड़ी से उतर कर और हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। राष्ट्रीय उत्साह के इस त्यौहार में, विभिन्न स्कूलों के 500 एनसीसी कैडेट्स (सेना, नौसेना और वायु सेना) हिस्सा लिया। कोरोना महामारी के मद्देनजर इस बार समारोह में स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया गया।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!