कोरोना जंग में भारत का अगला कदम, 5 कैरिबियन देशों को भेजी वैक्सीन की 175,000 खुराक

Edited By Tanuja,Updated: 28 Feb, 2021 11:25 AM

india dispatches 175 000 jabs vaccine to 5 caribbean countries

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई  में भारत अहम् भूमिका निभा रहा है और इसके लिए दुनियाभर में इसी जमकर तारीफ हो रही है। गरीब देशों को लाखों की संख्या में कोरोना ...

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई  में भारत अहम् भूमिका निभा रहा है और इसके लिए दुनियाभर में इसी जमकर तारीफ हो रही है। गरीब देशों को लाखों की संख्या में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने वाला भारत अब कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उन देशों के साथ खड़ा है जो इसमें थोड़ा कमजोर पड़ रहे हैं।भारत ने पड़ोसी देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के बाद अब उन कैरेबियाई देशों को भी टीका उपलब्ध कराया है जो कोरोना से जंग में पीछे छूट रहे थे। 

PunjabKesari

विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत ने  लैटिन अमेरिका, कैरैबियाई देशों और अफ्रीका महाद्वीप के कुल 49 देशों में वैक्सीन की सप्लाई की योजना बनाई है।  ये वैक्सीन गरीब देशों को मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी। वैक्सीन फ्रेंडशिप के तहत भारत ने दुनिया में 22.9 मिलियन टीके बांटे हैं, जिसमें 64 लाख से ज्यादा वैक्सीन गरीब देशों को अनुदान के रूप में दिया है।  वैश्विक महामारी  से निपटने के लिए भारत ने  शनिवार को पूर्वी कैरेबियाई राज्यों के संगठन (OECS) के तहत चार सहित 5 कैरेबियाई देशों के लिए 175,000 खुराक ऑक्सफोर्ड एस्ट्रा-ज़ेनेका वैक्सीन की भेजी। भारतीय वित्तीय राजधानी मुंबई से भेजे गए ये टीके सोमवार को सबसे अधिक एंटीगुआ और बारबुडा पहुंचेंगे। और  संबंधित देशों को वैक्सीन पहुंचाने के लिए आगे की परिवहन व्यवस्था की गई है।

PunjabKesari

भारत के विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार  भारत की तरफ से  सेंट लूसिया को कोविशिल्ड वैक्सीन के 25,000 और सेंट किट्स और नेविस 20,000, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस 40,000 एंटीगुआ और बारबुडा 40,000, रिपब्लिक ऑफ सूरीनाम 50,000  टीके मिलेंगे। टीकों की इस परिग्रहण प्रक्रिया में OECS के अध्यक्ष  डोमिनिका के प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिट महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जब यह वैश्विक महामारी शुरू हुई, OECS के प्रमुख होने के नाते स्केरिट ने अपनी भूमिका कुशलता से निभाई जिससे  साथी राष्ट्रों को कोरोनोवायरस से लड़ने में मदद मिली। OECS के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे पीएम रूजवेल्ट स्केरिट ने भारत सरकार को पत्र लिखा था कि वे संबंधित देशों के लिए वैक्सीन की मांग को पूरा करें ताकि देश में उनके फ्रंट लाइन वर्कर्स और अन्य कमजोर समुदाय की सुरक्षा हो सके। 
PunjabKesari

डोमिनियन रिपब्लिक को कोरोना के 30 हजार टीके गिफ्ट के तौर पर दिए गए हैं। इसके अलावा डोमिनिका को भी 70 हजार वैक्सीन दी गई है। फरवरी की शुरुआत में भारत ने बारबाडोस को 10 हजार टीके उपलब्ध कराए थे। इन सबके अलावा संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए भी भारत ने दो लाख से ज्यादा टीके सौगात के तौर पर देने का वादा किया है। यही कारण है कि भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी की दुनिया भर में तारीफ की जा रही है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!