बहुत तेजी से बदल रहा है भारत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 Apr, 2018 01:54 AM

india is changing very fast

भारत बड़ी तेजी से बदल रहा है जो रोजमर्रा के जीवन में देखा जा सकता है। एक दिन स्कूल आने-जाने में मेरी मदद करने वाली सहायिका ने मुझे घर पर चौंकाने के साथ-साथ प्रभावित भी किया।

नेशनल डेस्कः भारत बड़ी तेजी से बदल रहा है जो रोजमर्रा के जीवन में देखा जा सकता है। एक दिन स्कूल आने-जाने में मेरी मदद करने वाली सहायिका ने मुझे घर पर चौंकाने के साथ-साथ प्रभावित भी किया। वह बड़ी चिंतित दिखाई देती थी और किसी की प्रतीक्षा कर रही थी। मैंने उससे पूछा कि क्या हुआ? उसने बताया कि वह दो दिनों के लिए छुट्टी पर जा रही है और अपनी ‘ओला’ का इंतजार कर रही है। मैं बहुत प्रभावित हुई कि वह जानती है कि ओला को कैसे बुलाना है। आजकल के युवा, चाहे पढ़े-लिखे हों अथवा नहीं, वे जानते हैं कि काम कैसे निकालना है। उसकी ओला आई और वह शान से अपने कजिन के घर पहुंच गई और फोन पर एक एप से उसका भुगतान कर दिया।

आज के बच्चे नई तकनीक के अच्छे जानकार
आज देश में आप कहीं भी जाएं, चाहे आप घर में हों, होटल में, छोटे ढाबे में, कॉफी शाप में अथवा कहीं अन्य, हर व्यक्ति के पास एक मोबाइल होता है और कुछ के पास तो दो भी होते हैं। आप और मैं एक फोन रखते हैं मगर थोड़ी सी आय वाले अधिकतर लोगों के पास दो स्मार्टफोन होते हैं।  वे तकनीक के इतने जानकार होते हैं कि जवान हो अथवा बुजुर्ग, उन्हें पता होता है कि मोबाइल फोन कैसे आप्रेट करना है। वे उस पर सर्च कर सकते हैं, किसी शापिंग साइट पर जा सकते हैं, फिल्म के लिए अपनी टिकटें बुक कर सकते हैं और रेल टिकट तथा एयर टिकट के बीच कीमत की तुलना  कर सकते हैं तथा सबसे कम कीमत की एयर टिकट प्राप्त कर हवाई यात्रा कर सकते हैं। जैसे कि मेरा ड्राइवर, जिसने  अपनीवार्षिक छुट्टियों पर अपने 2 छोटे बच्चों तथा पत्नी के साथ दार्जिलिंग जाने का कार्यक्रम बनाया है। उसने जुलाई में छुट्टी के लिए काफी पहले से ही इंडिगो की एक उड़ान में अपनी टिकट बुक करवा ली है, जो वह कहता है कि ट्रेन में जाने के मुकाबले सस्ती हैं। निश्चित तौर पर उसके बच्चों ने इसमें उसकी मदद की होगी जो इन नई तकनीकों के अच्छे जानकार हैं।

निश्चित तौर पर देश में राजीव गांधी ने कथित तकनीकी आंदोलन की शुरूआत की और फिर डा. मनमोहन सिंह आए और अब मोदी के साथ यह हमारे जीवन का एक अत्यंत जरूरी हिस्सा बन गई है।

जिस व्यक्ति के पास मोबाइल फोन नहीं है वह सबसे अलग ही होगा। मैं सर्च करने तथा चीजों का आर्डर करने में अधिक निपुण नहीं हूं मगर एक दिन मैंने देखा कि मेरा कुक सब्जियों के लिए आनलाइन आर्डर कर रहा था। इन दिनों दिल्ली में दुकानों तथा घरों की सीङ्क्षलग के कारण ज्यादातर बंद ही रहता है इसलिए वह आनलाइन आर्डर कर रहा था। मुझे वास्तव में नहीं पता था कि इस पर कैसे प्रतिक्रिया दूं मगर मैं बहुत अधिक प्रभावित हुई। इसमें अब केवल एक चीज मुझे डराती है और वह है अपने आधार कार्ड का ब्यौरा विभिन्न खातों, टैलीफोन नम्बरों से लिंक करना जबकि रोज डाटा लीक होने की खबरें सुनने को मिल रही हैं।

आज के अपराध जगत में मैं समझती हूं कि यह एक अच्छा संकेत नहीं है। परमात्मा का शुक्र है कि सुप्रीम कोर्ट ने इसे अनिश्चितकाल के लिए खारिज कर दिया है। आपके बैंक खातों तथा घर का ब्यौरा पूछने के लिए फर्जी कालें  इन दिनों रोज का काम बन गया है। बहुत से लोग अपने बैंक खातों से कम या अधिक धनराशि गंवा चुके हैं। ये लोग बैंक एजैंट बनकर लोगों को डराते हैं कि उनका बैंक खाता हैक हो गया है अथवा उन्होंने बैंकिंग सिस्टम को अपग्रेड किया है और अंजान ग्राहक उनके जाल में फंस जाता है। चूंकि इन दिनों हर ओर अपराध का बोलबाला है इसलिए हर किसी को अत्यंत सतर्क रहने की जरूरत है।


खाते को नेटबैंकिंग से जोड़ना हो सकता है खतरनाक
एक दिन मुझे एक कॉल आई और उसमें कहा गया कि वह मेरे बैंक से बोल रहा है तथा आपका खाता हैक कर लिया गया है। मैं बहुत हैरान-परेशान हुई क्योंकि वह अकाऊंट को रीसैट करने के लिए मेरा पासवर्ड पूछ रहा था। जब मैंने उसके दो-तीन बार कॉल करने के बावजूद ऐसा करने से इंकार कर दिया तो उसने मुझे गालियां दीं और धमकाया। उसने मुझसे कहा कि वह जानता है कि मैं कहां रहती हूं आदि-आदि और यदि मैंने तुरंत उसे नहीं बताया तो मुझे उसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। मैंने पुलिस को इसकी जानकारी दी और फिर उन्होंने पूरे गैंग को पकड़ लिया जिन्होंने कई गरीब लोगों को लूटा था। इसलिए अकाऊंट्स आदि के साथ नैट बैंकिंग जोडऩा खतरनाक हो सकता है।

एक अन्य खतरा यह है कि आपके बच्चे नैट पर अत्यधिक समय गुजारने के कारण पोर्नोग्राफी में पड़ सकते हैं। इससे उनकी मानसिक स्थिति हमेशा के लिए बिगड़ सकती है। नैट तथा मोबाइल के मामले में जानकारी रखना अच्छा है मगर इसमें कुछ नियंत्रण भी होने चाहिएं।

तकनीक को है सलाम
मुझे गर्व है कि कैसे उंगली के एक टच से हम कितनी अधिक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं और मुझे बहुत अधिक खुशी है कि हमारे गांवों में भी नवीनतम जानकारी तथा चिकित्सा सूचना के लिए मोबाइल फोन्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। आप अपनी बीमारी के संबंध में नवीनतम चिकित्सकीय जानकारी प्राप्त करने के लिए विश्व भर में कहीं भी डाक्टरों से सलाह कर सकते हैं और आनलाइन ही उनकी फीस चुका सकते हैं। बिजनैस कांफ्रैंसिज, काल्स, वकील केवल एक क्लिक की दूरी पर हैं। तकनीक के जानकार आजकल के बुजुर्गों को तब कीमत वसूल हो जाती है जब वे दुनिया में किसी भी जगह पर अपने पोते-पोतियों अथवा नातियों से बात करते हैं। पुराने दिनों में वे एक-दूसरे को पहचानते भी नहीं थे। आजकल वे एक-दूसरे से इतने परिचित होते हैं जैसे एक साथ रह रहे हों। बच्चे अपने माता-पिता को फोन पर ही धन स्थानांतरित कर सकते हैं और माता-पिता बच्चों को। यह जानना एक अद्भुत अनुभव है कि आप हर चीज से एक क्लिक के साथ सम्पर्क में हैं जो आप धन से खरीद सकते हैं। भावनाओं का युग अब बीत चुका है और यह मात्र एक नया यांत्रिक जगत है। मगर हां,  दुनिया में किसी भी जगह ‘पहुंचने’ का एक तीव्र तथा आसान तरीका। तकनीक को सलाम है। — देवी चेरियन    

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!