रिपोर्टः भारत-पाक युद्ध हुआ तो मारे जाएंगे 10 करोड़ से ज्यादा लोग, मचेगी भयंकर वैश्विक तबाही

Edited By Tanuja,Updated: 03 Oct, 2019 05:18 PM

india pakistan nuclear war could kill 100 million trigger global winter

भारत और पाकिस्तान के बीच  कश्मीर मुद्दे  को लेकर तनाव कमहोने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान इस मामले में दखल देने के लिए कई बार दुनिया के सामने  ...

इंटरनेशनल डेस्कः भारत और पाकिस्तान के बीच  कश्मीर मुद्दे  को लेकर तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान इस मामले में दखल देने के लिए कई बार दुनिया के सामने  गिड़गिड़ाने के बाद बार-बार परमाणु युद्ध की गीदड़भभकी  दे रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच अब एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि अगर भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होता है तो  10 करोड़ से अधिक लोग मारे जाएंगे। जर्नल साइंस एडवांस में प्रकाशित अध्ययन में 2025 में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले युद्ध होने की संभावना जताई गई है। अध्ययन के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच अगर परमाणु युद्ध हुआ तो एक सप्ताह से कम समय के भीतर ही 50 लाख से 12.5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है। यह संख्या छह साल चले दूसरे विश्व युद्ध में मारे गए लोगों की संख्या के मुकाबले बहुत ज्यादा होगी।

PunjabKesari

 वैश्विक वायुमंडल का हो जाएगा ये हाल
इतना ही नहीं, इससे दुनियाभर में जलवायु संबंधी आपदाएं भी आएंगी। कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय और रुतगेर्स विश्वविद्यालय के विश्लेषकों के एक अध्ययन में यह विश्लेषण किया गया है कि अगर भविष्य में ऐसा युद्ध हुआ तो उसकी विभीषिका और कुप्रभाव कैसा तथा क्या होगा। बुधवार को साइंस एडवांस में प्रकाशित एक नए अध्ययन में कहा गया कि भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध छिड़ने पर कम से कम 50 मिलियन लोग मर सकते हैं और एक दशक तक वैश्विक वायुमंडलीय तबाही मच जाएगी। हालांकि भारतीय विशेषज्ञों ने इस तरह के संघर्ष की किसी भी संभावना को खारिज कर दिया।अध्ययन में कहा गया है कि परमाणु युद्ध के हालात में अगर भारत और पाकिस्तान क्रमशः 100 और 150 रणनीतिक हथियारों का उपयोग करते हैं तो परमाणु विस्फोटों से प्रज्वलित आग से निकले वाला धुआं 16 से 36 मिलियन टन कालिख (जो काला कार्बन है) छोड़ सकती है।

PunjabKesari

 धरती पर आ जाएगा  हिमयुग
यह कालिख पूरे वातावरण में फैल सकती है जिसके बेहद गंभीर परिणाम होंगे। यह कालिख जब ऊपरी वायुमंडल में फैल जाएगी तो सोलर रेडिएशन को वह ब्लॉक कर देगी। यह कालिख, सौर विकिरण को अवशोषित करेगा और हवा को गर्म करेगा, जिससे धुआं तेजी से बढ़ेगा। इसके परिणामस्वरूप इस तरह के परमाणु युद्ध से पृथ्वी तक पहुंचने वाली सूर्य की प्रकाश की मात्रा में काफी कमी आएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि पृथ्वी तक पहुंचने वाली धूप में 20 से 35 प्रतिशत की गिरावट होगी, जिससे हमारे पृथ्वी का सतह दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक ठंडा हो जाएगा और इससे धरती पर हिमयुग आ सकता है। ऐसी स्थिति में बारिश में भी कमी देखने को मिल सकती है।  

PunjabKesari

 नई दिल्ली द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद दोनों देशों के मध्य बढ़े तनाव के बीच विश्लेषकों ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के पास फिलहाल करीब 150-150 परमाणु हथियार हैं और 2025 तक इनकी संख्या बढ़कर दोनों देशों के पास लगभग 200-200 तक हो सकती है। कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर ब्रायन टून ने कहा, ‘‘भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध दुनिया में मृत्यु दर को दोगुना कर सकता है।'' टून ने कहा, ‘‘यह ऐसा युद्ध होगा जिसका मानव अनुभव में कोई उदाहरण नहीं होगा।'' रुतगेर्स विश्वविद्यालय - न्यू ब्रुंसविक के एलन रोबॉक ने कहा, ‘‘ऐसे युद्ध से सिर्फ उन जगहों को खतरा नहीं होगा जहां बम गिराए जाएंगे, बल्कि पूरी दुनिया को खतरा होगा।''

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!