अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर भारत की नजर, नागरिकों की सुरक्षित वापसी पर है हमारा ध्यान: जयशंकर

Edited By vasudha,Updated: 19 Aug, 2021 10:20 AM

jaishankar says our focus is on the safe return of citizens

काबुल पर तालिबान के नियंत्रण के साथ ही विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि  इस समय हम बहुत सावधानी से अफ़ग़ानिस्तान के घटनाक्रम का अनुसरण कर रहे हैं। हमारा ध्यान अफ़ग़ानिस्तान में सुरक्षा सुनिश्चित करने और भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी पर है।

नेशनल डेस्क:  काबुल पर तालिबान के नियंत्रण के साथ ही विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि  इस समय हम बहुत सावधानी से अफ़ग़ानिस्तान के घटनाक्रम का अनुसरण कर रहे हैं। हमारा ध्यान अफ़ग़ानिस्तान में सुरक्षा सुनिश्चित करने और भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी पर है। 

अगले 48 घंटे कई राज्यों के लिए भारी, मुंबई में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी
PunjabKesari

जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शांति रक्षा पर खुली चर्चा की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह (अफगानिस्तान की स्थिति) यहां मेरी वार्ताओं के केंद्र में है, संयुक्त राष्ट्र महासचिव और अन्य सहयोगियों के साथ ही अमेरिका के विदेश मंत्री से भी इस पर चर्चा कर रहा हूं। भारत अगस्त महीने के लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है।विदेश मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि इस वक्त हम दूसरों की तरह ही अफगानिस्तान में बदलते घटनाक्रम पर सावधानीपूर्वक नजर बनाए हुए हैं। 

31 अगस्त के बाद भी अफगानिस्तान में रहेंगे अमेरिकी सेना, बाइडन बोले- अपने नागरिकाें के लिए लगा देंगे पूरी ताकत
PunjabKesari

जयशंकर सोमवार को न्यूयॉर्क पहुंचे थे क्योंकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान की स्थिति पर आपातकालीन बैठक की। दस दिनों के अंदर संयुक्त राष्ट्र के शक्तिशाली निकाय ने युद्धग्रस्त देश की स्थिति पर चर्चा के लिए भारत की अध्यक्षता में यह दूसरी बैठक की। जयशंकर ने अफगानिस्तान की स्थिति पर  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मुलाकात के दौरान तथा अन्य द्विपक्षीय बैठकों में चर्चा की है।अफगानिस्तान में पिछले दो दशकों में भारत द्वारा किए गए निवेश से संबंधित एक अन्य सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि आपने निवेश शब्द का इस्तेमाल किया... मेरा मानना है कि इससे अफगान लोगों के साथ हमारे ऐतिहासिक संबंधों का पता चलता है।’ 

दुनिया के सामने आया गनी और ​भारी बारिश का अलर्ट, आज इन खबरों पर नजर
 

PunjabKesari
यह पूछे जाने पर कि क्या भारत ने हाल में तालिबान से कोई बात की है, जयशंकर ने कहा कि इस समय, हम काबुल में हो रहे घटनाक्रम पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्पष्ट है कि तालिबान और उसके प्रतिनिधि काबुल आ चुके हैं, इसलिए मुझे लगता है कि हमें चीजों को वहां से शुरू करने की जरूरत है।’’

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!