Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को इंटरनेशनल बनाएगी बीजेपी, कई देशों के सियासी दलों को दिया न्योता

Edited By Yaspal,Updated: 08 Apr, 2024 09:38 PM

lok sabha election 2024 bjp will make lok sabha elections 2024 international

मदर ऑफ डेमोक्रेसी यानी भारत में लोकतंत्र के महापर्व का आगाज हो चुका है। 19 अप्रैल से शुरू होने वाली वोटिंग को इस बार देश की सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित करने वाली बनाने की प्लानिंग कर रही है

नेशनल डेस्कः मदर ऑफ डेमोक्रेसी यानी भारत में लोकतंत्र के महापर्व का आगाज हो चुका है। 19 अप्रैल से शुरू होने वाली वोटिंग को इस बार देश की सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित करने वाली बनाने की प्लानिंग कर रही है। लोकसभा चुनावों में बीजेपी कई देशों की राजनीतिक पार्टियों को भारत बुलाकर यहां कैसे चुनाव होता है और किस तरह से बीजेपी प्रचार अभियान चलाती है, उसको दिखाने का प्लान कर रही है। ऐसा पहली बार होगा जब इस तरह का इनिशिएटिव बीजेपी उठा रही है। इसको लेकर बीजेपी विदेश विभाग के प्रभारी विजय चौथाईवाला ने कई देशों के राजनीतिक दलों से संपर्क किया है और उनको भारत आने का निमंत्रण दिया है। जिन देशों में निमंत्रण दिया है उनमें यूरोपियन देश, इजरायल, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, मॉरीशस समेत कई देश शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने बड़ी पहल की है। दुनिया के कई देशों को भारतीय लोकतंत्र के उत्सव साक्षी बनाएगी बीजेपी। बीजेपी ने अमेरिका ,ब्रिटेन, यूरोपियन देशों और नेपाल समेत इन देशों की करीब दो दर्जन पार्टियों को भारत आकर लोकसभा चुनाव देखने के लिए आमंत्रित किया है। ब्रिटेन की कंजरवेटिव और लेबर पार्टी, जर्मनी की क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स और द सोशल डेमोक्रेट्स और अमेरिका की डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन जैसी सत्ताधारी और विपक्षी पार्टियों को भारत के लोकतंत्र का उत्सव देखने के लिए आमंत्रित किया गया है। पड़ोसी देश नेपाल की सत्ता में शामिल पांचों दलों को बुलावा भेजा गया है।

BJP के विदेश विभाग के प्रभारी ने क्‍या कहा?
बीजेपी विदेश विभाग के प्रभारी विजय चौथाईवाला ने न्यूज18 से बात करते हुए बताया की भारत में किस तरह से चुनाव होता है उसको जानने के लिए विदेशों की कई पार्टियां इच्छुक। हम पहली बार कई विदेशी पार्टियों को भारत में कैसे चुनाव होता है वो दिखाने का काम करेंगे। बीजेपी किस तरह से प्रचार करती है उसको दिखाएंगे।अब तक 13 राजनीतिक दलों की तरफ से हमको कन्फर्मेशन आया है। पक्ष और विपक्ष दोनों दल शामिल हैं।इस देशों में यूरोपियन देश, श्रीलंका, बांग्लादेश, मॉरीशस, युगांडा, नेपाल, इजरायल, तंजानिया के राजनीतिक दल शामिल हैं। कुछ और देशों की तरफ से भी जल्दी ही जवाब आ सकता है।

कब भारत आएगा विदेशी डेलिगेशन?
विजय चौथाईवाला ने बताया की इन पार्टियों को तीसरे और चौथे चरण के मतदान के समय इस डेलीगेशन को भारत में ले जाया जाएगा। इस डेलीगेशन को 3-4 लोकसभाओं में घुमाया जायेगा और अपना कैंपेन दिखाया जायेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री, अध्यक्ष और गृहमंत्री की रैलियों में ले जाया जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!