Lok Sabha elections: 21 राज्यों की 102 सीटों पर थमा प्रचार, कल होगा मतदान, तय होगा 1625 उम्मीदवारों का सियासी भाग्य

Edited By Mahima,Updated: 18 Apr, 2024 04:18 PM

lok sabha elections campaigning stopped on 102 seats in 21 states

देश भर में चर्चा का महौल बना हुआ है, क्योंकि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के प्रचार का समापन हो गया है। अब, आगामी 36 घंटों तक प्रत्याशियों का घर-घर जाकर चुनाव प्रचार करेंगे।

नेशनल डेस्क: देश भर में चर्चा का महौल बना हुआ है, क्योंकि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के प्रचार का समापन हो गया है। अब, आगामी 36 घंटों तक प्रत्याशियों का घर-घर जाकर चुनाव प्रचार करेंगे। यह चरण 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 102 लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए हो रहा है, जिसमें 8 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व सीएम, और 1 पूर्व राज्यपाल भी शामिल हैं और समेत 1,625 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है।। इसी बीच, चौथे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए अधिसूचना आज यानी 18 अप्रैल को जारी होगी। 

PunjabKesari

चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान होगा, जो 13 मई को आयोजित किया जाएगा। इसमें यूपी की 13 सीटें और जम्मू-कश्मीर की एक सीट भी शामिल हैं। मतदान 7 बजे से 5 बजे तक चलेगा। पहले चरण में तमिलनाडु की सभी 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की सभी पांच, अरुणाचल प्रदेश की दो, बिहार की चार, छत्तीसगढ़ की एक, असम की चार, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की पांच, मणिपुर की दो, मेघालय की दो, मिजोरम त्रिपुरा की एक-एक और पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर मतदान होगा। केंद्रशासित प्रदेशों जैसे कि जम्मू-कश्मीर, अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में भी मतदान होगा।

यह चुनाव हर कोने से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह देश की नीतियों और भविष्य के रास्तों को निर्धारित करेगा। नागरिकों का यह कर्तव्य है कि वे उच्च उत्साह और जागरूकता के साथ मतदान करें और देश के भविष्य को समृद्ध बनाने में अपना योगदान दें।

PunjabKesari

पहले चरण के ये है अहम उम्मीदवार
पहले चरण में चिराग पासवान जमुई सीट से, नकुलनाथ छिंदवाड़ा से, के अन्नामलाई कोयंबटूर सीट से, तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन चेन्नई दक्षिण से, कनिमोझी करुणानिधि थूथुक्कुडी सीट से जितिन प्रसाद  पीलीभीत और निसिथ प्रमाणिक कूचबिहार से मैदान में हैं।

गडकरी, सोनोवाल, बालियान की किस्मत का होगा फैसला
-केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर सीट से हैट्रिक लगाने के प्रयास में हैं।
-अरुणाचल पश्चिम से केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू चौथी बार जीतने की कोशिश कर रहे हैं।
-डिब्रूगढ़ से जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, उधमपुर से जितेंद्र सिंह, अलवर से भूपेंद्र यादव, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल और नीलगिरि से एल मुरुगन मैदान में हैं। -उत्तराखंड के पूर्व सीएम त्रिवेंद्रसिंह रावत हरिद्वार व त्रिपुरा के पूर्व सीएम बिप्लव देव पश्चिम त्रिपुरा से मैदान में।
-तमिलनाडु प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलाई कोयंबटूर से मैदान में हैं।
-पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति शिवगंगा से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं।
-चुनाव से पहले राज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाली तमिलिसाई सुंदरराजन चेन्नई दक्षिण से भाजपा प्रत्याशी हैं।
 

PunjabKesari
​​​​​​​
​​​​​​​पहला चरण : यूपी-उत्तराखंड की इन सीटों पर मतदान
-उत्तर प्रदेश (8) : नगीना, कैराना, मुरादाबाद, पीलीभीत, सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर व मुजफ्फरनगर।
-उत्तराखंड (5) : टिहरी गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-उधमसिंह नगर, हरिद्वार व पौड़ी गढ़वाल।

बता दें कि इसके अलावा दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान होगा। अरुणाचल प्रदेश (50 सीट) और सिक्किम (32 सीट) में विधानसभा चुनाव के लिए भी शुक्रवार को मतदान होगा। इसके नतीजे 2 जून को आएंगे। 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!