दुनियाभर में ननकाना साहिब पथराव मामले की गूंज, ब्रिटिश सांसद ने PM इमरान से किया सवाल

Edited By Tanuja,Updated: 04 Jan, 2020 10:04 AM

nankana sahib gurdwara vandalism uk labour mp

पाकिस्तान के कट्टरपंथी मुस्लिमाें द्वारा शुक्रवार शाम सिखों के पवित्र धर्मस्थल ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पथराव की घटना की गूंज दुनियाभर में पहुंची है

लंदनः पाकिस्तान के कट्टरपंथी मुस्लिमाें द्वारा शुक्रवार शाम सिखों के पवित्र धर्मस्थल ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पथराव की घटना की गूंज दुनियाभर में पहुंची है। ब्रिटेन की लेबर पार्टी की सांसद प्रीत कौर गिल ने प्रधानमंत्री इमरान खान से सवाल करते हुए कहा, यह चिंता की बात है, आखिर क्यों पाकिस्तान में सिख समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है? बता दें कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय की नाराजगी के बाद पाकिस्तान सरकार ने हस्तक्षेप किया व इसके अफसरों ने प्रदर्शनकारियों से समझौता कर गुरुद्वारे के बाहर से भीड़ हटाई और 35 सिख श्रद्धालुओं को सही सलामत बाहर निकाला।


 

जानें क्या है मामला?
मामला ननकाना साहिब गुरुद्वारे के ग्रंथी की बेटी जगजीत कौर काे पिछले साल अगवा कर निकाह करने से जुड़ा है। अगवा करने वाले हसन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। प्रदर्शन के बाद देर रात उसे रिहा कर दिया गया। भीड़ ने कहा, मर्जी से इस्लाम कबूलकर शादी करने वाली लड़कियों को लेकर सिख समुदाय बेवजह हंगामा खड़ा करता है। प्रदर्शनकारियों ने सिखों को भगाने, गुरुद्वारा ढहाने व शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा रखने की धमकी दी थी। करतारपुर कॉरिडोर के उद्धाटन से चार दिन पहले ननकाना साहिब गुरुद्वारे के ग्रंथी की बेटी जगजीत कौर काे मो. हसन नाम के मुस्लिम युवक ने अगवा कर लिया था। धर्म परिवर्तन कराकर निकाह कर लिया था। तब लड़की के पिता ने करतारपुर में धरना देने की चेतावनी दी थी। इसके चलते पुलिस ने लड़की को वापस पिता के पास भिजवा दिया था। मुस्लिम लड़का रईस परिवार से है। बाद में कुछ लोगों ने उसकी ताकत पर सवाल उठाए। इसके बाद उस युवक ने दोबारा लड़की को अगवा कर लिया। विरोध में सिखों ने प्रदर्शन किया, जिसे स्थानीय मुसलमानों ने समुदाय के खिलाफ मान लिया। इसी वजह से गुरुद्वारा साहिब पर पथराव किया गया।


सिख लड़की के निकाह से भड़का मामला
भीड़ का नेतृत्व ननकाना साहिब की एक सिख लड़की जगजीत कौर को अगवा करने और जबरन धर्मांतरण कर निकाह करने के आरोपी मोहम्मद हसन के परिवार ने किया। हसन ने भीड़ से कहा, शहर की जनता यहां गुरुद्वारा नहीं चाहती। जल्द ही शहर का नाम गुलाम अली मुस्तफा कर दिया जाएगा। हसन ने धमकी दी कि यहां पर एक भी सिख को नहीं रहने दिया जाएगा। 28 अगस्त 2019 को गुुरुद्वारा ननकाना साहिब के ग्रंथी के परिवार ने मुस्लिम युवक व उसके साथियों पर उसकी नाबालिग बेटी का धर्मान्तरण कर जबरन निकाह करने का आरोप लगाया था।

 

भारत ने कहा- सिखों की सुरक्षा को तत्काल कदम उठाए पाक
भारत ने गुरुद्वारे में ताेड़फाेड़ की निंदा करते हुए कहा, पाक सिखाें की सुरक्षा के लिए तत्काल जरूरी कदम उठाए। उपद्रवियाें पर सख्त कार्रवाई हो। इधर एसजीपीसी प्रधान भाई लोंगोवाल ने कहा कि समूचा सिख पंथ पाक में सिखों के साथ है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!