'सभी बेटियों को सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ वैक्सीन लगवाना अगला लक्ष्य', बिल गेट्स से बोले पीएम मोदी

Edited By rajesh kumar,Updated: 29 Mar, 2024 02:16 PM

next goal vaccinate all daughters against cervical cancer pm modi bill gates

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के साथ फ्री-व्हीलिंग बातचीत के दौरान कहा कि अगर एनडीए सरकार फिर से सत्ता में आती है, तो गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर में अनुसंधान के लिए धन आवंटित करेगी।

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के साथ फ्री-व्हीलिंग बातचीत के दौरान कहा कि अगर एनडीए सरकार फिर से सत्ता में आती है, तो गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर में अनुसंधान के लिए धन आवंटित करेगी। पीएम ने कहा कि उनकी नई सरकार सर्वाइकल कैंसर में स्थानीय शोध के लिए वैज्ञानिकों को धन आवंटित करेगी क्योंकि वह सभी लड़कियों का टीकाकरण करना चाहती है।

सभी बेटियों का टीकाकरण चाहता हूं
पीएम मोदी ने गेट्स से कहा, "आने वाले दिनों में, मैं सर्वाइकल कैंसर के बारे में बात करना चाहता हूं, खासकर हमारी बेटियों के लिए। मैं भारत में हमारे वैज्ञानिकों को एक बजट देना चाहता हूं। मैं उनसे कहना चाहता हूं कि इस पर स्थानीय शोध भी करें और वैक्सीन बनाएं। मैं बहुत कम पैसों में अपने देश की सभी बेटियों का टीकाकरण करना चाहता हूं। मैं इन दिनों उसी दिशा में काम कर रहा हूं।'' प्रधानमंत्री ने कहा कि जब मेरी नई सरकार बनेगी, तो वह सर्वाइकल कैंसर में स्थानीय अनुसंधान के लिए वैज्ञानिकों को धन आवंटित करेगी क्योंकि सभी लड़कियों का टीकाकरण चाहते हैं। 

600 मिलियन अमेरिकी डॉलर का वादा
हाल ही में वैश्विक स्वास्थ्य दाताओं ने सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के लिए 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया था। विश्व बैंक, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और यूनिसेफ ने कहा कि यह फंडिंग दुनिया भर में टीकाकरण, स्क्रीनिंग और उपचार तक पहुंच बढ़ाने की दिशा में जाएगी। अध्ययन में कहा गया है, सर्वाइकल कैंसर दुनिया भर में महिलाओं में होने वाला चौथा सबसे आम कैंसर है और यह निम्न और मध्यम आय वाले देशों में महिलाओं और उनके परिवारों को असमान रूप से प्रभावित कर रहा है।

कैंसर से भारत में 9.16 लाख मौतें
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की कैंसर एजेंसी, इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी) द्वारा जारी नवीनतम अनुमान के अनुसार, भारत में 2022 में 14.13 लाख से अधिक नए कैंसर के मामले और 9.16 लाख मौतें हुईं। भारतीय महिलाओं में शीर्ष पांच कैंसर स्तन, गर्भाशय ग्रीवा, अंडाशय, मुंह और कोलोरेक्टम के पाए गए। पुरुषों में शीर्ष पांच कैंसर मौखिक गुहा, फेफड़े, अन्नप्रणाली, कोलोरेक्टम और पेट के थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!