बंगाल 2022 विस्फोट मामला: भीड़ ने NIA पर किया हमला, दो लोगों की हुई गिरफ्तारी

Edited By Parminder Kaur,Updated: 06 Apr, 2024 05:24 PM

nia team attacked in west bengal during a raid

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले में भीड़ की ओर से जांच एजेंसी की टीम पर हमला किए जाने के बीच 2022 के विस्फोट मामले में शनिवार को दो प्रमुख साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार किया। एक अधिकारी ने यहां यह जानकारी दी।

नेशनल डेस्क. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले में भीड़ की ओर से जांच एजेंसी की टीम पर हमला किए जाने के बीच 2022 के विस्फोट मामले में शनिवार को दो प्रमुख साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार किया। एक अधिकारी ने यहां यह जानकारी दी। 

PunjabKesari
संघीय जांच एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि हमले में एनआईए का एक अधिकारी घायल हो गया और जांच एजेंसी का एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। शनिवार की इस घटना ने पांच जनवरी की उस घटना की याद दिला दी, जब उत्तरी 24 परगना के संदेशखालि इलाके में राशन घोटाले के सिलसिले में छापेमारी के दौरान प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर हमला किया गया था। 


एनआईए के एक प्रवक्ता ने शनिवार को कहा- पश्चिम बंगाल के भूपतिनगर विस्फोट मामले में एक बड़ी सफलता मिली। एनआईए ने राज्य के पूर्वी मेदिनीपुर जिले में भीड़ के कड़े प्रतिरोध के बीच दो प्रमुख साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार किया। दिसंबर 2022 में विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई थी।'' 


प्रवक्ता ने बताया कि दोनों आरोपियों बलाई चरण मेइती और मनोब्रत जाना को पांच स्थानों पर व्यापक तलाशी के बाद गिरफ्तार किया गया। एनआईए की टीम ने जाना के घर की भी तलाशी ली थी, जहां स्थानीय लोगों ने एनआईए की टीम के काम में बाधा डालने की कोशिश की। भीड़ ने एनआईए की टीम उसके सुरक्षाकर्मियों और वाहन को भूपतिनगर पुलिस स्टेशन की ओर बढ़ने से रोकने की कोशिश की। एनआईए ने इस संबंध में स्थानीय पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। 

PunjabKesari
एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि जाना और मेइती पर आतंक फैलाने के लिए देसी बम बनाने और विस्फोट की साजिश रचने का आरोप है। भूपतिनगर में तीन दिसंबर 2022 को राजकुमार मन्ना के कच्चे मकान में हुए विस्फोट में राजकुमार मन्ना, बिस्वजीत और बुद्धदेब मन्ना गंभीर रूप से घायल हो गए थे और बाद में तीनों की मौत हो गई थी। राज्य पुलिस ने शुरुआत में विस्फोट में मारे गए तीनों लोगों के खिलाफ तीन दिसंबर 2022 को प्राथमिकी दर्ज की थी, लेकिन विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धाराएं नहीं लगाई थीं। इसके बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय के समक्ष एक याचिका दायर करके मामले की जांच एनआईए को सौंपे जाने का अनुरोध किया गया था। एनआईए ने उच्च न्यायालय के 21 मार्च 2023 के आदेश पर चार जून 2023 को मामले की जांच का जिम्मा संभाल लिया और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम सहित कानून की विभिन्न धाराओं के तहत फिर से मामला दर्ज किया। 


प्रवक्ता ने बताया कि एनआईए की टीम के एक सदस्य को मामूली चोट आई है और एजेंसी का एक वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया। जांच के दौरान एनआईए ने मामले में कई अन्य आरोपियों की भूमिका को उजागर किया था, जिनमें नरूबिला गांव का मनोब्रत जाना और निनारुया अनलबेरिया का बलाई चरण मेइती शामिल है। गिरफ्तार किए गए दोनों लोगों को कोलकाता में एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा। मामले की जांच जारी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!