TRAI की ग्राहकों को राहत, अब 130 रुपए में देख पाएंगे 200 चैनल

Edited By shukdev,Updated: 13 Jan, 2020 06:36 PM

no channel will be charged more than rs 12 trai

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई)ने डीटीएच ग्राहकों को राहत देते हुए चैनलों के अधिकतम खुदरा मूल्य को 19 रुपए से कम कर 12 रुपए करने के साथ ही अब 130 रुपए में 100 चैनल के स्थान पर 200 फ्री टू एयर चैनल देने का प्रावधान किया है। ट्राई के अध्यक्ष...

नई दिल्ली: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई)ने डीटीएच ग्राहकों को राहत देते हुए चैनलों के अधिकतम खुदरा मूल्य को 19 रुपए से कम कर 12 रुपए करने के साथ ही अब 130 रुपए में 100 चैनल के स्थान पर 200 फ्री टू एयर चैनल देने का प्रावधान किया है। ट्राई के अध्यक्ष आर एस शर्मा ने सोमवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि यह नई व्यवस्था एक मार्च 2020 से लागू होगी। ऑपरेटरों को चैनलों को टैरिफ 15 जनवरी तक जारी करने के लिए कहा गया है।

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि एक चैनल के अधिकतम मूल्य बुके में दिए जाने वाले चैनलों के कुल मूल्य से अधिक नहीं हो सकता है। बुके में शामिल कुल चैनलों की तुलना में एक चैनल का शुल्क प्रति चैनल विभाजित करने पर डेढ़ गुना अधिक नहीं होना चाहिए। अब कोई भी चैनल 12 रुपए या उससे कम मूल्य के चैनल बुके का हिस्सा होगा। उन्होंने कहा कि कुछ ऑपरेटरों ने कुछ चैनलों के शुल्क में 200 फीसदी तथा कुछ के मूल्य में शत प्रतिशत की बढोतरी की है। 

PunjabKesari
आमतौर पर मूल्य में 40 फीसदी की बढोतरी हुई है लेकिन अब फ्री टू एयर चैनलों की संख्या बढ़ाए जाने से उपभोक्ताओं को कम शुल्क चुकाना होगा। इस फ्री टू एयर चैनल में दूरदर्शन के 25 चैनल शामिल है। दूरदर्शन के सभी 25 चैनलों को देना अनिवार्य है। इसको नेटवर्क कैपेसिटी शुल्क (एनसीएफ) कहा जाता है जो हर उपभोक्ता को सेवा प्रदाताओं को डीटीएच कनेक्शन एक्टिव रखने के लिए देना होता है।

PunjabKesari 
इस शुल्क पर जीएसटी भी लगता है। शर्मा ने कहा कि एक घर में एक से अधिक टीवी होने पर केबल ऑपरेटर द्वारा ग्राहकों से नेटवर्क क्षमता शुल्क के रूप में अधिक शुल्क वसूल करने की शिकायतें मिली हैं। ट्राई ने अब इसके लिए भी शुल्क तय कर दिया है। उन्होंने कहा कि जिन घरों में एक से अधिक टीवी कनेक्शन हैं ऐसे घरों में दूसरे और अतिरिक्त टीवी कनेक्शन के लिए अधिकतम 40 प्रतिशत शुल्क ही लगेगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!