ऐसे कर सकेंगे Pegasus स्पाईवेयर की पहचान, यह टूल करेगा मदद

Edited By Hitesh,Updated: 21 Jul, 2021 01:04 PM

pegasus spyware signs can be detected on your phone using this dedicated tool

इस्रायल के NSO ग्रुप के स्पाईवेयर Pegasus को लेकर इन दिनों बवाल मचा हुआ है। इसे दुनिया का सबसे ताकतवर और खतरनाक स्पाइवेयर माना जा रहा है। हाल ही में एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि Pegasus के जरिए भारत सरकार के कई मंत्रियों,...

नेशनल डेस्क: इस्रायल के NSO ग्रुप के स्पाईवेयर Pegasus को लेकर इन दिनों बवाल मचा हुआ है। इसे दुनिया का सबसे ताकतवर और खतरनाक स्पाइवेयर माना जा रहा है। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि Pegasus के जरिए भारत सरकार के कई मंत्रियों, पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के फोन टैप किए गए हैं।

इसी बात पर ध्यान देते हुए मानवाधिकार की रक्षा और मानवीय स्वतंतत्रा के लिए काम करने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक ऐसा टूल तैयार कर लिया है जो पेगासस और उसके जैसे स्पाईवेयर की पहचान कर सकता है। इस टूल को मोबाइल वेरिफिकेशन टूलकिट (MVT) नाम दिया गया है। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने अपनी वेबसाइट के जरिए बताया है कि इस MVT की मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि आपके फोन को पेगासस के जरिए टारगेट किया गया है या नहीं। MVT को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफोर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि एंड्रॉयड के मुकाबले आईफोन में किसी भी स्पाईवेयर का पता लगाना आसान है क्योंकि एप्पल की सिक्योरिटी मजबूत है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!