PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना हो गई शुरू, आप भी उठा सकते हैं लाभ, जानिए कैसे

Edited By Mahima,Updated: 01 Mar, 2024 09:40 AM

pm approves surya ghar free electricity scheme

मोदी सरकार की कैबिनेट ने देश के 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को फ्री बिजली देने वाली पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को अपनी कल यानी गुरुवार को मंजूरी दे दी है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शेयर की है।

नेशनल डेस्क: मोदी सरकार की कैबिनेट ने देश के 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को फ्री बिजली देने वाली पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को अपनी कल यानी गुरुवार को मंजूरी दे दी है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शेयर की है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी, 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी दी है। ठाकुर ने एक  प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संपन्न हुई है। इस दौरान 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' को आज मंजूरी दे दी गई है, इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

75,021 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च
गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक में 'PM Surya Ghar Yojna को मंजूरी दी गई है। उन्होंने आगे बताया कि इस मुफ्त बिजली योजना के तहत देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे और इस पूरे प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार कुल 75,021 करोड़ रुपये खर्च करेगी।  इसके अलावा हर जिले में मॉडल सोलर विलेज भी डेवेलप किए जाएंगे।

13 फरवरी हुआ था लॉन्च
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने 13 फरवरी को PM Surya Ghar Yojna को लॉन्च किया था। इस स्कीम के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने इस योजना में अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों की लागत के बोझ को कम करने के मद्देनजर सब्सिडी भी भेजने का प्रावधान किया गया है। रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करने वालों को 1 किलोवाट के पैनल के लिए 30,000 रुपये और 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है। जबकि 3 किलोवॉट या इससे ऊपर के सिस्टम्स के लिए 78000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

सब्सिडी पाने के लिए...
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारत का निवासी होने चाहिए। इसके साथ ही खुद के आवास वाले गरीब और मध्यम आय वाले परिवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां ये बात ध्यान में रखना जरूरी है कि सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी पाने के लिए आपको एक जरूरी काम करना होगा। नेट मीटर इंस्‍टॉल होने के बाद DISCOM की तरफ से जांच के बाद पोर्टल से आपके लिए कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी कर दी जाएगी, जिसका मतलब होगा कि अब आप इस योजना के तहत अप्‍लाई कर चुके हैं। लेकिन सब्सिडी लेने के लिए आपको एक डॉक्‍यूमेंट अपलोड करना होगा। सर्टिफिकेट के जारी होने के बाद पोर्टल पर बैंक अकाउंट डिटेल और कैंसिल चेक सब्मिट करना होगा। इसके बाद आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी भेजी जाएगी।

कैसे करें अप्लाई 

  • सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर चुनें।
  • अब अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें। फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल डालें।
  • इसके बाद नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें। जब फॉर्म खुल जाएगा तो इसमें दिए गए दिशा-निर्देशों के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा, इसके बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकेंगे।
  • सोलर पैनल इंस्टॉलेशन होने के बाद अगले स्टेप के तहत आपको प्लांट डिटेल के साथ नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!