कच्चातिवु द्वीप विवाद को लेकर पीएम मोदी ने DMK और कांग्रेस पर किया पलटवार, कहा- उन्हें केवल अपने बेटे और बेटियों की परवाह है

Edited By Mahima,Updated: 01 Apr, 2024 09:48 AM

pm modi hits back at dmk and congress over katchatheevu island dispute

कच्चातिवु द्वीप के ऊपर चल रहे विवाद के बीच पीएम मोदी ने आज एक्स पर लिखा, "बयानबाजी के अलावा, डीएमके ने तमिलनाडु के हितों की रक्षा के लिए कुछ भी नहीं किया है। कच्चातिवू पर सामने आए नए विवरणों ने डीएमके के दोहरे मानकों को पूरी तरह से उजागर कर दिया है।

नेशनल डेस्क: कच्चातिवु द्वीप के ऊपर चल रहे विवाद के बीच पीएम मोदी ने आज एक्स पर लिखा, "बयानबाजी के अलावा, डीएमके ने तमिलनाडु के हितों की रक्षा के लिए कुछ भी नहीं किया है। कच्चातिवू पर सामने आए नए विवरणों ने डीएमके के दोहरे मानकों को पूरी तरह से उजागर कर दिया है। कांग्रेस और डीएमके पारिवारिक इकाइयां हैं। उन्हें केवल इस बात की परवाह है कि उनके अपने बेटे और बेटियां आगे बढ़ें। उन्हें किसी और की परवाह नहीं है। कच्चातिवु पर उनकी उदासीनता ने विशेष रूप से हमारे गरीब मछुआरों और मछुआरे महिलाओं के हितों को नुकसान पहुंचाया है।" 
 

Prime Minister Narendra Modi tweets, "Rhetoric aside, DMK has done nothing to safeguard Tamil Nadu’s interests. New details emerging on Katchatheevu have unmasked the DMK’s double standards totally. Congress and DMK are family units. They only care that their own sons and… pic.twitter.com/uaUFotQ1fX

— ANI (@ANI) April 1, 2024



PunjabKesari
दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सरकार के रणनीतिक द्वीप कच्चाथीवु को 1974 में श्रीलंका को सौंपने के फैसले का खुलासा होने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कच्चाथीवु द्वीप विवाद पर रविवार को कांग्रेस पार्टी की आलोचना की। इस रहस्योद्घाटन को "आंखें खोलने वाला और चौंकाने वाला" बताते हुए, पीएम मोदी ने सबसे पुरानी पार्टी पर देश की अखंडता और हितों को कमजोर करने का आरोप लगाया। पीएम मोदी ने इसे ''संवेदनहीन'' फैसला करार दिया और यह भी कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा कच्चातिवु को सौंपे जाने से हर भारतीय नाराज है। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "इससे हर भारतीय नाराज है और लोगों के मन में इसकी पुष्टि हुई है। हम कभी भी कांग्रेस पर भरोसा नहीं कर सकते। भारत की एकता, अखंडता और हितों को कमजोर करना कांग्रेस का 75 साल से काम करने का तरीका रहा है।"

PunjabKesari

इसके अलावा भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने दावा किया कि केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार के फैसले के कारण तमिलनाडु के मछुआरों को लंकावासियों ने पकड़ लिया और जेल में डाल दिया, क्योंकि कई बार वे भटककर द्वीप की ओर चले जाते थे, जो उनके राज्य के तट से केवल 25 किमी दूर है और उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाता है। उन्होंने आगे कहा, ''यह द्वीप 1975 तक भारत के पास था। तमिलनाडु के मछुआरे पहले वहां जाते थे, लेकिन इंदिरा गांधी सरकार के तहत भारत ने लंका के साथ जो समझौता किया था, उसने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया था। दुर्भाग्य से, न तो द्रमुक और न ही कांग्रेस इस मुद्दे को उठा रही है, बल्कि मोदी देश और इसके लोगों से संबंधित मुद्दों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के कारण इस मुद्दे को उठा रहे हैं।

पीएम मोदी के ट्वीट पर कांग्रेस पार्टी की ओर से भी प्रतिक्रिया आई और उसके नेता संदीप दीक्षित ने कहा, "पीएम के साथ समस्या यह है कि वह बिना किसी संदर्भ के बयान देते हैं। अगर इस तरह का कोई समझौता हुआ था, तो हमें पता होना चाहिए कि वह क्या था... दूसरी बात" , तब प्रधानमंत्री 9 वर्षों से क्या कर रहे थे? यदि उन्हें यह जानकारी थी, तो इतने समय तक प्रधानमंत्री इस बारे में चुप क्यों थे? ये चुनिंदा प्रचार हैं जिन्हें वे दिखावा करते हैं। यह सब इसलिए है क्योंकि चुनाव चल रहे हैं तमिलनाडु में। सभी सर्वेक्षणों से पता चलता है कि भाजपा तमिलनाडु में बुरी तरह हार जाएगी।'' 

PunjabKesari
 

 

Eye opening and startling!

New facts reveal how Congress callously gave away #Katchatheevu.

This has angered every Indian and reaffirmed in people’s minds- we can’t ever trust Congress!

Weakening India’s unity, integrity and interests has been Congress’ way of working for…

— Narendra Modi (@narendramodi) March 31, 2024


क्या है कच्चाथीवु द्वीप ?
रामेश्वरम (भारत) और श्रीलंका के बीच स्थित कच्चाथीवू द्वीप का उपयोग पारंपरिक रूप से श्रीलंकाई और भारतीय दोनों मछुआरों द्वारा किया जाता था। तमिलनाडु भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई द्वारा आरटीआई आवेदन के माध्यम से हासिल किए गए दस्तावेजों से भारतीय तट से लगभग 20 किलोमीटर दूर 1.9 वर्ग किलोमीटर भूमि पर दावा करने के श्रीलंका के लगातार प्रयासों का पता चला। अपने छोटे आकार के बावजूद, श्रीलंका ने दृढ़ता से इस दावे का पालन किया, जबकि नई दिल्ली ने अंततः स्वीकार करने से पहले दशकों तक इसका विरोध किया।

श्रीलंका ने आज़ादी के ठीक बाद अपना दावा जताया और कहा कि भारतीय नौसेना (तब रॉयल इंडियन नेवी) उसकी अनुमति के बिना द्वीप पर अभ्यास नहीं कर सकती। अक्टूबर 1955 में, सीलोन वायु सेना ने द्वीप पर अपना अभ्यास आयोजित किया। रिपोर्ट में भारत और लंका के बीच विवाद का स्रोत इस मुद्दे पर प्रथम प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की टिप्पणियों का भी हवाला दिया गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें द्वीप पर दावा छोड़ने में कोई हिचकिचाहट नहीं होगी।

1974 में, तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने "भारत-श्रीलंकाई समुद्री समझौते" के तहत कच्चाथीवू को श्रीलंकाई क्षेत्र के रूप में स्वीकार किया। पाक जलडमरूमध्य और पाक खाड़ी में श्रीलंका और भारत के बीच ऐतिहासिक जल के संबंध में 1974 के समझौते ने द्वीप पर श्रीलंका की संप्रभुता की औपचारिक रूप से पुष्टि की।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!