​​​​​​​पीएम मोदी बोले- आने वाला समय होगा शानदार, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 07 Jan, 2021 08:26 PM

pm modi said  the time will be great

भारत में निर्मित कोविड-19 के दो टीकों को मंजूरी मिली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि नए साल में देश का आगाज अच्छा है तो आने वाला समय ‘‘शानदार और जानदार'''' होना तय है। वहीं, किसान संगठनों का गुरुवार को गाजीपुर बॉर्डर से पलवल तक ट्रैक्टर...

नेशनल डेस्क: भारत में निर्मित कोविड-19 के दो टीकों को मंजूरी मिली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि नए साल में देश का आगाज अच्छा है तो आने वाला समय ‘‘शानदार और जानदार'' होना तय है। वहीं, किसान संगठनों का गुरुवार को गाजीपुर बॉर्डर से पलवल तक ट्रैक्टर मार्च हो रहा है। ट्रैक्टर मार्च के दौरान किसानों ने कहा कि यह 26 जनवरी के परेड के लिए सिर्फ एक ट्रेलर है। इसके अलावा, देश के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जायेगी।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

पीएम मोदी बोले- आने वाला समय शानदार होगा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत में निर्मित कोविड-19 के दो टीकों को मिली मंजूरी और नए साल में विकास संबंधी विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का उल्लेख करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि नए साल में देश का आगाज अच्छा है तो आने वाला समय ‘‘शानदार और जानदार'' होना तय है। मोदी ने यह भरोसा पश्चिमी समर्पित मालवहन गलियारा (वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर) के 306 किमी लंबे न्‍यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड को राष्ट्र को समर्पित करने और न्यू अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए विश्व के पहले डबल स्टैक लांग हॉल कंटेनर ट्रेन आपरेशंस (1.5 किलोमीटर लंबी कंटेनर ट्रेन) को हरी झंडी दिखाने के बाद अपने संबोधन में व्यक्त किया।

किसान बोले- यह 26 जनवरी की परेड का ट्रेलर
किसान संगठनों का गुरुवार को गाजीपुर बॉर्डर से पलवल तक ट्रैक्टर मार्च हो रहा है। ट्रैक्टर मार्च के दौरान किसानों ने कहा कि यह 26 जनवरी के परेड के लिए सिर्फ एक ट्रेलर है। कई किसान संगठनों ने कहा कि 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर परेड से पहले ये रिहर्सल है। वहीं भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि हमारा रूट गाजीपुर से डासना है उसके बाद अलीगढ़ रोड पर हम रुकेंगे, वहां लंगर होगा फिर वहां से हम वापस आएंगे और नोएडा वाले ट्रैक्टर पलवल तक जाएंगे। टिकैत ने कहा कि हम सरकार को समझाने के लिए ये कर रहे हैं। बता दें कि 8 जनवरी को किसानों और सरकार के बीच 9वें दौर की बातचीत होनी है। 

3 जुलाई को होगी JEE एडवांस्ड परीक्षा, 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता खत्म
देश के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जायेगी । केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। निशंक ने बताया कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए जेईई एडवांस परीक्षा के लिये 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक के निर्धारित पात्रता मानदंड में इस बार भी छूट दी गयी है।

PM मोदी ने1.5 किमी लंबी मालगाड़ी को दिखाई हरी झंडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय रेलवे के पश्चिमी मालवहन गलियारे (डीएफसी) के 306 किलोमीटर रेवाड़ी-मदार खंड का आज उद्घाटन किया और इस ट्रैक पर विश्व की प्रथम विद्युतीकृत डेढ़ किलोमीटर लंबी लॉन्ग हॉल मालगाड़ी को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।  मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक समारोह में उद्घाटन किया। इस दाैरान उन्होंने कहा कि  देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने के लिए चल रहे महायज्ञ ने आज एक नई गति हासिल की है।

कल देशभर में वैक्सीन का ड्राई रन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने वीरवार को बताया कि देश मेंं कोरोना वैक्सीन लगाए जाने व इसे सप्लाई करने की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि भारत की दो वैक्सीन-कोविशील्ड और कोवैक्सीन देश में जल्द ही उपलब्ध होने वाली है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन पर अफवाहों से बचने की अपील की है।  स्वास्थ्य मंत्री  ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हुई बैठक में कहा कि हमारी कोशिश है कि इन वैक्सीन को हम सभी देशों में पहुंचा दे। उन्होंने कहा कि अभी कुछ दिनों में महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में अचानक वृद्धि आई है।

28,400 करोड़ रुपये के पैकेज की मंजूरी जम्मू कश्मीर में समृद्धि का नया सवेरा लाएगी
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जम्मू एवं कश्मीर में औद्योगिक विकास के लिए 28,400 करोड़ रुपये के पैकेज की मंजूरी के लिए बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि यह योजना केंद्रशासित प्रदेश में समृद्धि का एक 'नया सवेरा' लाएगी। शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि इससे जम्मू एवं कश्मीर में अभूतपूर्व निवेश आकर्षित होगा व लगभग 4.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

पेट्रोल और डीजल के दामों में गजब का ‘विकास’ हुआ है
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया है। उन्होंने कहा, पेट्रोल-डीजल के दामों में गजब का विकास हुआ है। मोदी सरकार ईंधन पर भारी टैक्स वसूलकर जनता को लूट रही है। यही कारण है कि सरकार पेट्रोल-डीजल पर जीसटी लागू करने को तैयार नहीं। इससे पहले राहुल गांधी ने तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग मंगलवार को फिर दोहराई और आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार की उदासीनता एवं अहंकार के कारण किसान आंदोलन के दौरान 60 से अधिक किसानों की जान जा चुकी है।

किसान आंदोलन को लेकर बोलीं पूर्व केंद्रीय मंत्री
सरकार और प्रदर्शनकारी किसान संगठनों के बीच आठवें दौर की वार्ता के एक दिन पहले शिरोमणि अकाली दल की नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि केंद्र कृषक समुदाय का भरोसा खो चुका है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आंदोलनकारी किसानों के साथ सीधे वार्ता करनी चाहिए। किसानों की पीड़ा पर अपना दुख प्रकट करते हुए बादल ने कहा, ‘‘यह अजीब है कि किसान कंपकंपा देने वाली ठंड में खुले में रात गुजार रहे हैं और बहरे कानों तक उनकी आवाजें नहीं पहुंच पा रही है।''

सेना को मिली 1 लाख 'मेक इन इंडिया' बुलेट प्रूफ जैकेट्स
नए साल की शुरूआत में सेना को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने सेना को 1 लाख बुलैट प्रूफ जैकेट सौंपी हैं। एक कार्यक्रम के दौरान रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे को भारत में बनी (Make in India) हुई बुलैट प्रूफ जैकेट सौंपी हैं। नाइक ने इस मौके पर बोलते हुए कहा कि हमारी सरकार सैनिकों की सुरक्षा के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है।

गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा होंगे NSG कमांडो
राष्ट्रीय राजधानी में इस बार गणतंत्र दिवस परेड में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के ‘ब्लैक कैट' कमांडो के एक दस्ते के साथ ही देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ की झांकी भी नजर आएगी। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार सीमित तरीके से आयोजित होने वाली 26 जनवरी की परेड में दिल्ली पुलिस और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के मार्चिंग और बैंड दस्तों के साथ ही सीमा सुरक्षा बल का ख्याति प्राप्त ऊंट सवार दस्ता भी नजर आएगा।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!