'भारत में स्थिर सरकार की जरूरत', ईरान- इजराइल के बीच बढ़ते तनाव के बीच बोले PM मोदी

Edited By Pardeep,Updated: 15 Apr, 2024 06:09 AM

pm modi said amidst increasing tension between iran and israel

ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए रविवार तड़के इजराइल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं। एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइल दागी गईं जिनमें से 99 प्रतिशत को हवा में ही नष्ट कर...

नेशनल डेस्कः ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए रविवार तड़के इजराइल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं। एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइल दागी गईं जिनमें से 99 प्रतिशत को हवा में ही नष्ट कर दिया गया। ईरान के इस हमले ने पश्चिम एशिया को क्षेत्रीय युद्ध के करीब धकेल दिया है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में शांति, स्थिरता और मजबूत विदेश नीति की वकालत की है। उन्होंने दावा किया कि भारत में एक स्थिर सरकार ही मौजूदा वैश्विक हालातों के बीच देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने की ओर आगे ले जा सकती है।

पिछले हफ्ते रविवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के घोषणापत्र के लॉन्च पर बोलते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में लौटने के महत्व पर जोर दिया। पीएम मोदी ने दावे के साथ कहा कि भारत को मौजूदा वैश्विक चुनौतियों से निपटने और युद्ध प्रभावित देशों में फंसे भारतीय मूल निवासियों को बचाने के लिए निर्णायक कार्रवाई की आवश्यता होगी। 

बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र 'संकल्प पत्र' जारी करने के बाद पीएम मोदी ने दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय मुख्यालय में केंद्रीय मंत्रियों सहित पार्टी नेताओं की एक सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि दुनिया के कुछ हिस्से 'युद्ध जैसी' स्थिति का सामना कर रहे हैं। 

पीएम ने मंच से कहा, "आज दुनिया पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। कई क्षेत्र युद्ध जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं और दुनिया तनावग्रस्त है और शांति नहीं है। ऐसे समय में, हमारे नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना एक प्राथमिकता और सर्वोपरि कार्य बन जाता है।" आने वाली किसी भी सरकार के लिए। इसलिए, अगर हम तीसरे कार्यकाल के लिए लौटते हैं तो हमारे लोगों की सुरक्षा हमारी सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।" 

जैसे ही रूस और यूक्रेन के बीच तनाव एक पूर्ण सैन्य संघर्ष में बदल गया भारत सरकार द्वारा यूक्रेन में फंसे नागरिकों को बचाने के लिए एक निकासी मिशन शुरू किया गया।  'ऑपरेशन गंगा' की घोषणा 26 फरवरी, 2022 को की गई थी और इसे 11 मार्च, 2022 तक चलाया गया था। इस मिशन के हिस्से के रूप में, वायु सेना के विमानों के साथ-साथ निजी उड़ानों ने संघर्ष क्षेत्रों में फंसे मूल निवासियों को वापस लाने के लिए कई उड़ानें भरीं। 

ऑपरेशन के परिणामस्वरूप लगभग 25,000 भारतीय नागरिकों के साथ-साथ 18 अन्य देशों के नागरिकों को निकाला गया। इसी तरह की बचाव योजना में, पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र ने इजराइल में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया, क्योंकि यह पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए भीषण आतंकी हमलों के जवाब में हमास के साथ युद्ध में गया था। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पिछले साल दिसंबर तक 1,309 भारतीय नागरिकों, 14 ओसीआई कार्ड धारकों और इजराइल से 20 नेपालियों को 'ऑपरेशन अजय' के तहत बचाया गया था।

एक अन्य साहसी ऑपरेशन में, भारतीय वायु सेना के सी-130जे हेवी-लिफ्ट विमान ने पिछले साल अप्रैल में वाडी सैय्यदना में एक छोटी हवाई पट्टी से 121 लोगों को बचाया, जो हिंसा प्रभावित सूडान की राजधानी खार्तूम से लगभग 40 किमी उत्तर में है।खार्तूम में फंसे भारतीयों को बचाने के मिशन को 'ऑपरेशन कावेरी' नाम दिया गया था। विशेष रूप से, अगस्त 2021 में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा करने के बाद भारतीय वायुसेना ने काबुल से भारतीयों को निकालने के लिए इसी तरह का अभियान चलाया था।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!