पीएम मोदी ने यूरोपीय गुट के साथ किए मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर, बोले- सभी देशों के लिए एक जीत की स्थिति

Edited By Parminder Kaur,Updated: 11 Mar, 2024 12:39 PM

pm modi signs free trade agreement with european bloc

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत और यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) के बीच व्यापार और आर्थिक भागीदारी समझौते (टीईपीए) पर हस्ताक्षर करने पर वार्ताकारों और हस्ताक्षरकर्ताओं को बधाई दी और कहा कि कई पहलुओं में संरचनात्मक विविधताओं के...

इंटरनेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत और यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) के बीच व्यापार और आर्थिक भागीदारी समझौते (टीईपीए) पर हस्ताक्षर करने पर वार्ताकारों और हस्ताक्षरकर्ताओं को बधाई दी और कहा कि कई पहलुओं में संरचनात्मक विविधताओं के बावजूद हमारी अर्थव्यवस्थाओं में पूरकताएं हैं। यह सभी देशों के लिए लाभप्रद स्थिति होने का वादा करता है।

PunjabKesari
भारत ने रविवार को चार देशों के ईएफटीए ब्लॉक के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में भारत-ईएफटीए व्यापार समझौते पर बैठक की सह-अध्यक्षता की। पीएम मोदी ने एक पत्र में कहा- 10 मार्च, 2024 भारत और स्विट्जरलैंड, नॉर्वे आइसलैंड और लिकटेंस्टीन के ईएफटीए देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक नया मोड़ और महत्वपूर्ण क्षण है। भारत-ईएफटीए व्यापार और आर्थिक भागीदारी समझौते (टीईपीए) पर हस्ताक्षर करने में शामिल वार्ताकारों और हस्ताक्षरकर्ताओं को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।"

PunjabKesari
पीएम मोदी ने आगे कहा- टीईपीए साझा समृद्धि के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता और भारत और ईएफटीए के बीच एक मजबूत अधिक समावेशी साझेदारी विकसित करने के हमारे अभियान पर जोर देता है, जो हमारी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाता है। कई पहलुओं में संरचनात्मक विविधताओं के बावजूद हमारी अर्थव्यवस्थाओं में पूरकताएं हैं, जो सभी देशों के लिए जीत-जीत की स्थिति होने का वादा करती हैं। भारी व्यापार और निवेश के अवसरों के खुलने के साथ भारत विश्वास और महत्वाकांक्षा के एक नए स्तर पर पहुंच गया है।

PunjabKesari
पीएम मोदी ने इसके अलावा कहा- "व्यापार समझौता खुले निष्पक्ष और न्यायसंगत व्यापार के साथ-साथ युवाओं के लिए विकास और रोजगार पैदा करने की हमारी साझा प्रतिबद्धता का प्रतीक है। पिछले 10 वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था ने लंबी छलांग लगाई है और यह दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। हमारा अगला लक्ष्य भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!