कैदी नंबर 670... जानिए तिहाड़ में कैसी बीती केजरीवाल की पहली रात, मिली थी ये सुविधाएं

Edited By Mahima,Updated: 02 Apr, 2024 09:50 AM

prisoner number 670  know how kejriwal spent his first night in tihar

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में कल अपनी पहली रात बिताई। उन्हें तिहाड़ जेल में विचाराधीन कैदी संख्या 670 में रखा गया है।

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में कल अपनी पहली रात बिताई। उन्हें तिहाड़ जेल में विचाराधीन कैदी संख्या 670 में रखा गया है। सीएम केजरीवाल को सोमवार रात तिहाड़ जेल में घर से आया हुआ खाना दिया गया। जेल सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल को जेल नंबर 2 के वार्ड नंबर 3 में रखा गया है। यहां एक छोटी सी बैरक है, जो लगभग 14 फीट लंबा और 8 फीट चौड़ा है। टॉयलेट भी इसी में बना हुआ है।  ऐसे में वहां पर रहना, खाना और सोना इतना आसान नहीं होगा। 

उनके बैरेक में सीमेंट का बनाया हुआ एक चबूतरा है, जिस पर उन्हें आराम के लिए जगह दी गई है। बैरेक के बाहर 4 सुरक्षाकर्मी हर वक्त तैनात रहेंगे और उनका 24 घंटे सीसीटीवी कैमरा में निगरानी किया जाएगा। केजरीवाल को प्रतिदिन 6 आगंतुकों से मिलने की इजाजत है। इसके लिए उन्होंने पत्नी और बच्चों के अलावा 3 अन्य लोगों के नाम दिए हैं। उन्हें जेल में अपना कंबल, गद्दा, तकिया, चस्मा, धार्मिक लॉकेट, पेन, नोट पैड और अपनी डायबटीज़ की जांच के लिए ग्लूकोमीटर ले जाने की अनुमति है। 

इसके अलावा 2 बाल्टी दी जाती है, एक बाल्टी में पीने का पानी रखा जाता है, जबकि दूसरी बाल्टी नहाने या कपड़ा धोने का पानी रखने के काम आती है और एक जग भी दिया जाता है। तिहाड़ जेल के अधीक्षक को निर्देश दिया गया है कि केजरीवाल का शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर नियमित जांच की जाए। अगर उनका शुगर लेवल गिरे तो उन्हें तुरंत टॉफ़ी, ग्लुकोज़ और केले उपलब्ध करवाए जाएंगे। बता दें कि सीएम केजरीवाल सोमवार को शाम करीब 4.45 बजे तिहाड़ जेल में दाखिल हुए और रिकॉर्ड के लिए उनकी तस्वीर खींची गई। इसके बाद जेल सुरक्षाकर्मियों ने उनकी और उनके सारे सामान की भी जांच की, जिसके बाद उन्हें तिहाड़ के जेल नंबर 2 में ले जाया गया।  

क्या है जेल नम्बर 2 में ?
तिहाड़ की जेल नंबर 2 सजा पाए हुए कैदियों के लिए है। सजा पाए हुए कैदियों को कहीं लाने-ले जाने का मुद्दा नहीं रहता। वह अपने बैरेक में ही रहते हैं, इसलिए केजरीवाल की सुरक्षा के लिहाज से इस जेल को मुफीद माना गया। जेल नंबर दो में एक जनरल एरिया है, इसी में एक बैरेक है उसी में केजरीवाल को रखा गया है। 

किस-किस को मिल सकेंगे केजरीवाल
तिहाड़ जेल में उन्हें 6 लोगों से मिलने की इजाजत दी गई है। इसके लिए उन्होंने पत्नी और बच्चों के अलावा 3 अन्य लोगों के नाम लिखकर दिए हैं। इसके अलावा कोर्ट से मांगी तीन पुस्तकों को भी वे अपने साथ ले जा सकते हैं।  इसके साथ ही उनकी डायबटीज़ की बीमारी को देखते हुए घर का खाना खाने की अनुमति दी गई है। वह जेल में अपना कंबल, गद्दा और तकिया ले जा सकेंगे। वह अपना चस्मा और धार्मिक लॉकेट भी अपने साथ रख सकेंगे। वहीं तिहाड़ जेल से सरकार चलाने के मसले पर तिहाड़ सूत्रों का कहना है कि सीएम केजरीवाल पर जेल मैन्युल ही लागू रहेंगे, उन्हें कोई अन्य सुविधा नहीं दी जाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!