बहन सुभद्रा और भाई बलराम के साथ निकली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, देखिए भव्य तस्वीरें

Edited By Seema Sharma,Updated: 23 Jun, 2020 03:10 PM

कोरोना वायरस भगवान जगन्नाथ के पुरी रथयात्रा को भी नहीं रोक पाया। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से सशर्त रथयात्रा को मिली इजाजत के बाद मंगलवार सुबह यात्रा से जुड़े अनुष्ठान शुरु हुए। दूसरी तरफ पुरी के अलावा अहमदाबाद में भी आज भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा...

नेशनल डेस्कः ओडिशा की धार्मिक नगरी पुरी में विश्वप्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा वैश्विक महामारी कोरोना के साये में जनता-जर्नादन की अहम सुरक्षा के द्दष्टिगत प्रतिबंधों और श्रद्धालुओं की गैरमौजूदगी के बीच मंगलवार को यहां शुरू हुई। मुख्य मंदिर परिसर से आगे ग्रैंड रोड पर तीन किलोमीटर तक सड़क के दोनों किनारों और घरों की छतों के कोने-कोने पर खड़े होकर भगवान जगन्नाथ , भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की एक झलक पाने को बेताब श्रद्धालुओं की भीड़ का गवाह रहने वाला पुरी शहर इस बार सुनसान नजर आया। कोरोना की महामारी के मद्देनजर देश की शीर्ष अदालत ने पुरी में श्रद्धालुओं और बाहरी आगंतुकों पर प्रतिबंध तथा कुछ अन्य शर्तों के साथ रथयात्रा की मंजूरी दी है। 

PunjabKesari

 

न्यायालय ने कहा कि रथ को केवल 500 वैसे सेवायत या पुलिसकर्मी खींचेंगे, जो कोरोना निगेटिव होंगे। न्यायालय ने रथयात्रा के 10 से 12 दिन के आयोजनों के दौरान किसी पुरी में दाखिल होने वाले सभी रास्ते, अर्थात् हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि बंद रखने का आदेश दिया है। भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई भगवान बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा को दैनिक अनुष्ठान गोपाल भोग (नाश्ता) अर्पित करने के बाद उन्हें गर्भगृह निकाला गया। ‘हरि बोल' एवं ‘जय जगन्नाथ' के उदघोष तथा शंख ध्वनियों के साथ मंदिर के पुजारियों ने तीनों को कंधे पर उठाया और मंदिर के सिंह द्वार पर सुसज्जित अलग-अलग रथों पर उन्हें आसन ग्रहण कराया गया। इससे पहले स्थानीय प्रशासन ने बुधवार को पुरी में बस एवं ट्रेन सेवाएं बंद करवा दी। पुलिस बल के 75 प्लाटून तैनात करने के साथ ही शहर के सभी प्रवेश वाले रास्तों को सील कर दिया । दूरदर्शन और अन्य स्थानीय टेलीविजन चैनलों ने रथयात्रा का लाइव प्रसारण किया , ताकि देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ की झलक पा सकें। 

PunjabKesari

अहमदाबाद में सीएम रुपाणी ने लगाया सोने का झाड़ू
रथ यात्रा ओडिशा में पुरी के अलावा देश के कई जगहों पर आयोजित की जाती है। अहमदाबाद में भी रथयात्रा निकलती है। मंगलवार सुबह गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोने के झाड़ू से झाड़ू लगाकर रथ खींचकर यात्रा की शुरुआत की। अहमदाबाद में रथयात्रा मंदिर परिसर से बाहर नहीं निकलेगी। आज सुबह 4 बजे चंद भक्तों के बीच मंगला आरती हुई और दर्शन शुरू हुए। भगवान जगन्नाथ को रथ में बिठाकर पूरे दिन भक्त मंदिर परिसर में ही दर्शन कर सकेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और थर्मल चेकिंग के बाद भक्तों को मंदिर में आने दिया जाएगा। साथ मंदिर में सिर्फ 10 लोगों को जाने की इजाजत होगी।

PunjabKesari

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!