28 ग्राम ड्राई फ्रूट का नियमित सेवन डायबिटीज के खतरनाक लेवल को करता है कंट्रोल

Edited By Mahima,Updated: 29 Feb, 2024 11:32 AM

regular consumption of 28 grams of dry fruits controls diabetes

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसे उम्र भर कंट्रोल करना पड़ता है। हाल ही में एक शोध में खुलासा हुआ हुआ है कि 28 ग्राम ड्राई फ्रूट का नियमित सेवन करने से डायबिटीज के खतरनाक लेवल से बचा जा सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्री-डायबिटिक व मधुमेह की चपेट...

नेशनल डेस्क: डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसे उम्र भर कंट्रोल करना पड़ता है। हाल ही में एक शोध में खुलासा हुआ हुआ है कि 28 ग्राम ड्राई फ्रूट का नियमित सेवन करने से डायबिटीज के खतरनाक लेवल से बचा जा सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्री-डायबिटिक व मधुमेह की चपेट में आ चुके मरीजों पर हुए हुए शोध के परिणाम चौंकाने वाले थे।

ऐसा किया गया शोध
40 से 60 साल की आयु वाले चार मरीजों को शामिल किया गया। इनमें 200 प्री-डायबिटिक व 200 डायबिटीज के मरीज शामिल हुए, जो नियमित तौर पर दवा का सेवन कर रहे थे। दिल्ली में 20 से 25 फरवरी को हुए एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया के 79 वें वार्षिक सम्मेलन में डॉ. एसके गौतम ने इस शोध को प्रस्तुत किया किया। अलग-अलग राज्यों के 15000 फिजिशियन शोध से आए नतीजों को शुगर मरीजों के लिए महत्वपूर्ण बताया। अध्ययन में 200 ऐसे भी मरीज थे, जो डायबिटीज से पीड़ित थे। लंबे समय से शुगर कंट्रोल करने की दवा भी खा रहे हैं। उन्हें ड्राई फ्रूट की तय डाइट सुबह के वक्त नियमित रूप से दी गई। पहले इनका शुगर लेवल 180 से 250 के बीच था, जबकि ड्राई फ्रूट के नियमित सेवन से उनका शुगर लेवल 180 के नीचे पहुंच गया।

प्री-डायबिटिक लोगों को हो सकता है ज्यादा लाभ
शोध में मधुमेह के मरीजों को नियमित रूप से सुबह नाश्ते में बादाम, पिस्ता, मूंगफली, अखरोट व काजू दिया गया। इसकी मात्रा भी तय की गई। बिना छिले छह बादाम, तीन पिस्ता, दो अखरोट, छह-छह मूंगफली व काजू दी गई। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर के अलावा अनसैचुरेटेड फैट भी प्रचुर मात्रा में है। शुगर रिसर्च में शामिल 200 लोग प्री-डायबिटिक रहे। यह डायबिटीज का मरीज बनने की दहलीज पर खड़े थे। ड्राई फ्रूट नियमित रूप से देने से पहले इनका शुगर लेवल 110 से 126 तक रहा। ड्राई फ्रूट के सेवन के बाद इनका शुगर का लेवल 110 के नीचे पहुंच गया। इसके अलावा भूख लगने के साथ पाचन तंत्र भी पहले से बेहतर बताया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!